scriptLIC के इस प्लान से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर, कम पैसों में होगी अच्छी सेविंग | Women will become self-reliant with this plan of LIC | Patrika News

LIC के इस प्लान से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर, कम पैसों में होगी अच्छी सेविंग

locationप्रयागराजPublished: Jan 21, 2022 11:02:14 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

अगर ऐसे में महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो जाए तो घर बोझ और कम हो जाएगा। ऐसे में महिलाओं के लिए एलआईसी बेहतर प्लान लेकर आया है। हम आप को एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बेहद कम पैसों में अच्छी सेविंग दे सकता है। जिससे आप बेहतर भविष्य की प्लानिंग आसानी से कर सकते हैं।

LIC के इस प्लान से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर, कम पैसों में होगी अच्छी सेविंग

LIC के इस प्लान से महिलाएं बनेगी आत्मनिर्भर, कम पैसों में होगी अच्छी सेविंग

प्रयागराज: घर जिम्मेदारी निभाने में महिलाएं सबसे आगे होती हैं। बच्चों का पालन करना और पति के साथ कदम से कदम मिलाकर उनका साथ भी देती हैं। अगर ऐसे में महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो जाए तो घर बोझ और कम हो जाएगा। ऐसे में महिलाओं के लिए एलआईसी बेहतर प्लान लेकर आया है। हम आप को एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बेहद कम पैसों में अच्छी सेविंग दे सकता है। जिससे आप बेहतर भविष्य की प्लानिंग आसानी से कर सकते हैं।
छोटे निवेशकों के लिए यह प्लान है बेहतर

अगर आप एलआईसी के इस प्लान का लाभ बहुत कम बजट में उठाना चाहते हैं तो यह प्लान आप के लिए सबसे अच्छा है। आप के लिए एलआईसी की आधारशिला पॉलिसी एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। एलआईसी के इस प्लान में निवेश करने वाली महिलाओं को बचत और सुरक्षा दोनों के फायदे मिलते हैं। इस प्लान को खरीदने पर आपको ढेरों लाभ मिलेंगे। बता दें कि ये पॉलिसी उन महिलाओं के लिए तैयार की गई है, जिनके पास यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कार्ड है।
सिर्फ महिला ले सकेंगी लाभ
एलआईसी की आधारशिला पॉलिसी केवल महिलाओं के लिए है। जिसमें 8 साल उम्र से 55 साल की उम्र तक निवेश किया जा सकता है. इस पॉलिसी में महिलाओं को कई तरीकों के फायदा मिलते है। जैसे इस पॉलिसी में कोई भी महिला कम से कम 75 हजार रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये तक का बीमा खरीद सकती है। एलआईसी की इस स्कीम के तहत आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप कम से कम 10 साल और ज्यादा से ज्यादा 20 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। अगर आप 20 साल तक हर महीने 899 रुपये जमा करते हैं तो पहले साल आपके सिर्फ 10,959 रुपये ही जमा होंगे। इस पर आपको 4.5 फीसदी का टैक्स भी देना होगा।
आधारशिला स्कीम को खरीदने वाली महिला की अगर दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके घर के सदस्यों को तय राशि अदा कर दी जाएगी। वहीं इस स्कीम में इनकम टैक्स में कोई छूट नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें

LIC की इस पॉलिसी का महिलाएं उठाये लाभ, बन जाएंगी तुरंत लखपति

मैच्योरिटी पर मिलेगा भारी भरकम रकम

एलआईसी के इस प्लान के तहत अगर आप 20 साल तक हर महीने 899 रुपये जमा करते हैं तो 20 साल में कुल 2 लाख 14 हजार रुपये आपको निवेश होगा। जिसमें आपको पॉलिसी के मैच्योर होने पर 3 लाख 97 हजार रुपये मिलेंगे। इस पॉलिसी में निवेश कर महिलाएं अपना भविष्य सुरक्षित कर सकती है और 20 साल बाद एक मोटी रकम जुटा सकती हैं।
इस उम्र तक उठा सकते हैं लाभ

इस योजना में निवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा आठ वर्ष है। अधिकतम 55 साल की महिला इस पॉलिसी को ले सकती है। मेच्योरिटी के समय पॉलिसीहोल्डर की उम्र 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो