scriptइलाहाबाद कुंभ में दुनियांभर के मशहूर व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे मेहमान, बुलाये गये वर्ल्ड क्लास रसोइयें | World class cooks called in Allahabad kumabh for cooking food | Patrika News

इलाहाबाद कुंभ में दुनियांभर के मशहूर व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे मेहमान, बुलाये गये वर्ल्ड क्लास रसोइयें

locationप्रयागराजPublished: May 02, 2018 09:38:37 am

Submitted by:

Ashish Shukla

देश और दुनिया भर से आए हुए लोगों के लिए उनके मन मुताबिक जायका परोसा जाएगा

कमाल का है ये फूड, डायबिटीज कर देता है दूर

कमाल का है ये फूड, डायबिटीज कर देता है दूर

इलाहाबाद. आगामी 2019 में लगने वाले कुंभ मेले में इस बार विश्वस्तरीय तैयारियां की जा रही है । संगम की रेती पर लगने वाले आस्था के इस मेले में देश और दुनिया भर से आए हुए लोगों के लिए उनके मन मुताबिक जायका परोसा जाएगा। मिले में आने वाले विदेशी पर्यटकों को 152 देशों का शाकाहारी व्यंजन पर्यटन विभाग उपलब्ध कराने की तैयारी में मेला की तैयारियों में जुटा पर्यटन और कुंभ मेला प्राधिकरण में इसकी तैयारियां भी बड़े पैमाने से शुरू कर दी जिसके लिए विदेशी रसोइयों को भी प्रयाग बुलाया जाएगा ।
बता दें की केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार अमेरिका ब्रिटेन फ्रांस जर्मनी कनाडा ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका 152 देशों से अतिथियों को आमंत्रित किया जा रहा है। बिल्डिंग का काम बीते दिनों लंदन से शुरू हो चुका है। जिलाधिकारी की माने तो दुनिया के 152 देशों से लाखों पर्यटक आने की उम्मीद जताई जा रही है। कुंभ मेले में पर्यटन विभाग की तरफ से पांच हजार स्विस कॉटेज तैयार की जा रहा है। जिनमें फाइव स्टार होटल जैसे व्यवस्था देने की तैयारी है।
पर्यटन विभाग दिल्ली मुंबई टू बेंगलुरु पुणे चंडीगढ़ जयपुर आगरा से जाने.माने रसोइयों को और उनकी टीम के साथ इलाहाबाद बुलाया जा रहा है।क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव के अनुसार 152 देशों के व्यंजनों का मेन्यू मंगाया गया है।दिन में सिर्फ शाकाहारी व्यंजनों का ही मैन्यू यहां के लिए स्वीकृत किया जा रहा है। और इन सब के लिए कुछ निजी एजेंसियों की भी मदद ली जा रही है।
संगम नगरी में लगाए जा रहे हैं। वहां शाकाहारी खाना ही मिलेगा जिन पर्यटकों को नॉनवेज लेने की जरूरत होगी। उन्हें शहर के रेस्टोरेंट या होटल की तरफ ही आना होगा। पर्यटन विभाग में होटल इलाहाबाद में इसकी तैयारी की है। हलाकि मेले के दौरान शहर के अन्य होटलों में पर्यटकों को शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराने की तैयारी कर रखी है।

ट्रेंडिंग वीडियो