UP Budget 2020 : देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस.वे के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना , दो हजार करोड़ प्रस्तावित

प्रयागराज के कुम्भ मेले में सीएम योगी ने की यही घोषणा

प्रयागराज | उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपना चौथा बजट 2020 में योजनाओं का पिटारा खोला योगी ने सरकार ने 5 लाख 12 हजार 967 करोड रुपए का बजट पेश किया। विधानसभा में पेश किए गए बजट में 10 हजार 967 करोड रुपए की नई योजनाएं शामिल की गई है।योगी सरकार के इस बजट में यूपी में देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस.वे के निर्माण को लेकर वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक इस एक्सप्रेस.वे का निर्माण कराया जाएगा। इसके निर्माण के लिए दो हजार करोड़ रुपए उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रस्तावित किया है ।

सबसे बड़े हाईवे का निर्माण
योगी सरकार ने 2020 के बजट में गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर जारी किए गए बजट से यह साफ कर दिया है। कि योगी सरकार एक्सप्रेस.वे के निर्माण में कोई भी देरी नहीं बरतना चाहती है। गौरतलब है कि प्रयागराज में आयोजित कुंभ के दौरान 2019 जनवरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्सप्रेस.वे की घोषणा प्रयागराज में ही की थी ।गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ अमरोहा बुलंदशहर बदायूं शाहजहांपुर फर्रुखाबाद हरदोई कन्नौज उन्नाव रायबरेली प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक आएगा। योगी सरकार पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बीच इस हाइवे का निर्माण करके सबसे बड़े हाईवे का निर्माण का कीर्तिमान रचने को तैयार है।

शुलभ होगा यातयात
प्रयागराज से मेरठ के बीच स्थापित हो रहे गंगा एक्सप्रेस वे से जहां व्यापार सुलभ होगा। वहीं पश्चिमी यूपी से आने वाले लोगों के लिए प्रयागराज तक पहुंचना सुलभ होगा।गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण से इलाहाबाद हाईकोर्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद विश्वविद्यालय मोतीलाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज ट्रिपल आईटी में आने वाले शिक्षार्थियों के लिए दूरी कम होगी। वही व्यापार को बढ़ावा मिलेगा लोगों को गंगा एक्सप्रेस बनने से बड़ी राहत मिलेगी।

Show More
प्रसून पांडे
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned