Yogi Thali : UP में योगी थाली लांच, 10 रुपये में भरपेट भोजन, जानें क्या मिलेगा खाने में

Yogi Thali : UP में योगी थाली लांच, 10 रुपये में भरपेट भोजन, जानें क्या मिलेगा खाने में

Mohd Rafatuddin Faridi | Publish: Sep, 03 2018 11:11:13 PM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 01:37:23 PM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

Yogi Thali in UP : चेन्नई में जयललिता की अम्मा कैंटीन की तर्ज पर यूपी में योगी थाली लांच हो गयी है। महज 10 रुपये की योगी थाली में इतना भोजन होगा जो एक आदमी का पेट भरने के लिये काफी होगा।

इलाहाबाद. चेन्नई में तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की amma canteen थाली की तर्ज पर यूपी में yogi thali लांच हो गयी है। महज 10 रुपये की योगी थाली में इतना भोजन होगा जो एक आदमी का पेट भरने के लिये काफी होगा। रविवार की शाम योगी थाली को इलाहाबाद में वहां की मेयर अभिलाशा गुप्ता नंदी ने लांच किया। उन्होंने इसके बारे में बताया कि आम लोगों को जहां Yogi Thali के लिये महज 10 रुपये देने होंगे, लेकिन दिव्यांगों, गरीबों, जरूरतमंदों और साधू-संतों के लिेय यह मुफ्त होगी। महज 10 रुपये की कीमत में लांच हुई यह थाली र्चा का विषय बनी हुई है।

 

सूबे में बीजेपी की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो घोषणाएं की थीं उनमें से एक घोषणा यह भी थी कि चेन्नई की अम्मा कैंटीन की तर्ज पर यूपी में भी गरीबों को सस्ता भोजन मुहैया कराया जाएगा। इसके लिये अन्नपूर्णा योजना चलाए जाने की घोषणा की गयी थी। पर सरकार बनने के बाद योजना अब तब लखनऊ को छोड़कर कहीं भी धरातल पर नहीं उतर सकी। पर अब इलाहाबाद में योगी थाली लांच कर दी गयी है।

 

योगी थाली इलाहाबद के अखिलश भारतीय खत्री युवा महासभा के जिलाध्यक्ष दिलीप अरोणा ‘काके’ नाम के शख्स और उनके कुछ सहयोगियों ने मिलकर शुरू की है। निजी स्तर पर की गयी यह पहल आम लोगों के लिये राहत भरी हो सकती है। काके कहते हैं कि Yogi Thali के पीछे हमारी सिर्फ एक ही सोच है कि किसी व्यक्ति को भूखा न सोना पड़े। पैसा न होने के चलते कोई भूखा न रह सके। जिन लोगों के पास पैसे नहीं होंगे वह यहां महज 10 रुपये में भरपेट भोजन कर सकेंगे। थाली के लिये बाकायदा एक टोकन छपवाया गया है, जिसपर स्लोगन लिखा है ‘आप सोच बदलिये, समाज बदलेगा’।

 

योगी थाली इलाहाबाद के अतरसुइया इलाके के निकट ही बाबा का ढाबा नाम की एक दुकान पर शुरू की गयी है। फिलहाल यह थाली रोज नहीं मिलेगी। इसका दिन तय किया गया है। इस दिन लोग इस थाली का फायदा उठा सकते हैं। एक अखबार के मुताबिक इस थाली में इतना भोजन होगा कि एक आदमी का पेट आराम से भर सकता है। इसमें दाल, चावल, एक सब्जी, दो तंदूरी रोटी या चार कचौड़ी, अचार और सलाद वगैरह हो सकता है।

Ad Block is Banned