108 जोड़ों ने दी यज्ञ में आहुति

गायत्री महायज्ञ का आयोजन

अलवर. कठूमर. कस्बे के जीआई एस स्कूल परिसर में 9 नवंबर से शुरू हुए ऐतिहासिक 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के दूसरे दिन रविवार को 108 जोड़ों ने महायज्ञ में आहुति दी। इस मौके पर अलवर, करौली, दौसा, धौलपुर, भरतपुर सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, केंद्रीय कार्यालय हरिद्वार उत्तराखंड के गायत्री परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे।।
गायत्री परिवार हरिद्वार के केंद्रीय प्रतिनिधि श्याम सुंदर शर्मा व जिला संयोजक चौधरी चरण सिंह ने बताया कि रविवार को गायत्री महायज्ञ में देव पूजन एडीजे सतीश कौशिक, कृषि उपज मंडी खेड़ली के पूर्व चेयरमैन सतीश चौधरी, एएसआई बहादुर सिंह व नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर गोपाल प्रसाद शर्मा, प्राचार्य रजनीश व्यास व भाजपा जिला मंत्री शेर सिंह मीणा ने किया। सर्वतोभद्र पूजन समुंदर सिंह, सुनील बजाज, लखन सिंह डागुर और मुकेश चौधरी ने किया। इधर, आयोजन स्थल पर पुस्तक मेले का आयोजन भी किया जा रहा है। पुस्तक मेले के अवलोकन के लिए छात्र-छात्राएं एवं श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। उधर, शांतिकुंज हरिद्वार से यज्ञ कराने के लिए आई टोली के प्रभारी सुरेंद्र वर्मा व वरिष्ठ प्रतिनिधि नमो नारायण पांडे का स्वागत स्थानीय गायत्री परिवार के सदस्य भगवान सिंह डागुर, राजेंद्र सेठी, ज्ञानेंद्र शर्मा की ओर से किया गया। इससे पूर्व चार दिवसीय महायज्ञ शनिवार को प्रारंभ होने के दिन कलश यात्रा बैंड बाजों के साथ कस्बे के प्रमुख मार्गों से निकाली गई। कलश यात्रा में 31 सौ महिलाओं ने हिस्सा लिया। कलश यात्रा को लेकर महिलाओं में उत्साह नजर आया। कई गांवों की महिलाएं डीजे की धुन पर नाचते गाते अपने गांव से आयोजन स्थल तक पहुंची। इससे पूर्व खेड़ा मेहता सरपंच रेणुका चौधरी ने कलश पूजन किया। कलश यात्रा का कस्बे में व्यापारियों, अपना घर समिति, आरएसएस, जैन समाज, युवा विकास मंडल सहित एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सामाजिक संगठनों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। कलश यात्रा की शोभा झांकियां बढ़ा रही थी। कलश यात्रा को देखने के लिए क्षेत्रवासी उमड़ पड़े। इस मौके पर एसएचओ राजेश वर्मा के नेतृत्व में कस्बे की यातायात व्यवस्था का सुचारू संचालन भी किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned