script

अलवर मण्डी में अब तक पहुंची 50 करोड़ की प्याज, मलेशिया तक है डिमांड

locationअलवरPublished: Dec 04, 2017 05:12:54 pm

Submitted by:

Jyoti Sharma

अलवर मण्डी में अब तक 2 लाख कट्टों की आवक हो चुकी है। अलवर के प्याज की मांग बंगलादेश, नेपाल व मलेशिया में भी अलवर की प्याज की भारी मांग है।

alwar onion's demand is world wide
अलवर मण्डी में अब तक दो लाख कट्टे प्याज की आवक हो चुकी है। इस हिसाब से किसानों को 50 करोड़ मिल चुके हैं।
देश के अलावा बंगलादेश, नेपाल व मलेशिया में भी अलवर के प्याज की डिमाण्ड बढ़ रही है। इसके अलावा प्रतिदिन हजारों कट्टे प्याज पंजाब, हरियाणा, उतराखण्ड, हिमाचल, उडि़सा, केवल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में जा रही हैं। अलवर की मण्डी प्याज के लिए विदेशों में अपनी विशेष पहचान रखती है। कारोबारियों ने बताया कि अलवर की लाल प्याज की ग्रेवी अच्छी बनती हैं। थोक व प्याज कारोबारी अभय सैनी उर्फ पप्पू भाई प्रधान ने बताया कि अब तक अलवर मण्डी में दो लाख कट्टे प्याज की आवज हो चुकी है। एक कट्टा करीब 1500 रुपए में बिकता है। इस हिसाब से अब तक करीब 50 करोड़ रुपए किसानों तक पहुंच चुका है। वैसे आम तौर पर 20 से 22 हजार कट्टे प्रतिदिन प्याज मण्डी में आते हैं। लेकिन अभी 12 से 13 हजार कट्टे प्याज मण्डी में आ रही है। हालांकि अभी दो दिन मण्डी की छुट्टी रही।
बाजार में लगातार प्याज की कीमत बढ़ रही है। इससे किसान को खासा फायदा हो रहा है। हालांकि इस साल प्याज की पैदावार बीते साल की तुलना में कम हुई है। लेकिन प्याज की कीमतों से किसानों को बड़ी राहत मिली है।
किसानों को मिल रहा अच्छा दाम


इस बार किसानों को प्याज का अच्छा दाम मिल रहा है। अच्छा दाम मिलने की वजह से किसानों की आंखों में इस बार खुशी के आंसू है। दो दिन मंडी की छुट्टी होने के बाद फिर से मंडी में भारी मात्रा में प्याज पहुंचने के आसार है।

विदेशों में बढ़ी मांग


अलवर के प्याज की मलेशिया, नेपाल, बंगलादेश जैसे कई देशों में मांग बढऩे से व्यापारी भी प्याज को उंचे भाव में खरीदने से नहीं कतरा रहे। इस वजह से किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो