scriptराजस्थान में यहां विद्यार्थियों को परिणाम की नहीं कोई चिंता, लेकिन शिक्षकों के छूटे पसीने, जानिए क्या रही वजह | 5th board examination result in alwar | Patrika News

राजस्थान में यहां विद्यार्थियों को परिणाम की नहीं कोई चिंता, लेकिन शिक्षकों के छूटे पसीने, जानिए क्या रही वजह

locationअलवरPublished: May 07, 2018 10:17:33 am

Submitted by:

Prem Pathak

राजस्थान में इस परीक्षा परिणाम के बाद विद्यार्थियों से अधिक शिक्षकों को उनके परिणाम की ज्यादा चिंता थी

5th board examination result in alwar
अलवर. आमतौर पर परिणाम का नाम सुनते ही विद्यार्थियों को पसीने आने लगते हैं, लेकिन इस बार विद्यार्थियों के बजाए शिक्षकों को परिणाम की चिंता सता रही है। पांचवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद बच्चों से पहले शिक्षकों में परिणाम देखने की दिलचस्पी रही। जिसका कारण यह रहा है कि 5वीं बोर्ड में सी व डी ग्रेडिंग वाले विद्यार्थियों के विषय से सम्बंधित शिक्षकों को एसआईआरटी के निर्देशानुसार नोटिस मिलेंगे। जिले में परीक्षा का परिणाम सुबह 11 बजे घोषित हो गया। दिनभर इंटरनेट के जरिए बच्चों ने अभिभावकों के साथ परिणाम देखा। इस परीक्षा के परिणाम को लेकर विद्यार्थियों से अधिक शिक्षक तनाव में दिखे। विद्यार्थियों को मालूम था कि वे फेल नहीं हुए, लेकिन शिक्षकों को यह डर था कि विद्यार्थियों के सी ग्रेड न आए। इसलिए शिक्षक सुबह से ही परिणाम पर नजरें गढ़ाए हुए थे।
70 हजार 10 विद्यार्थी, फेल कोई नहीं

इस बार जिले में 70 हजार 102 विद्यार्थी पांचवीं बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत थे। जिसमें से 1470 अनुपस्थित रहे। जिसमें से कोई भी विद्यार्थी फेल नहीं हुआ। मतलब सभी अगली कक्षा छठी में जाएंगे। केवल सी व डी ग्रेडिंग वाले बच्चों को पहले तीन माह तक उपचारात्मक शिक्षा भी दी जाएगी। जिसके तहत विद्यार्थी के कमजोर विषय को पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा छठी कक्षा का कोर्स भी साथ में चलेगा। हर सप्ताह टेस्ट के जरिए सुधार देखा जाएगा।
पिछली बार केवल सरकारी स्कूलों के बच्चे

5वीं कक्षा में बोर्ड गत वर्ष भी था। लेकिन पिछली बार निजी स्कूलों के लिए अनिवार्य नहीं था। इस बार सभी 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में शामिल किया गया। जिसमें हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यम के विद्यार्थी शामिल हुए।
इस तरह समझें ग्रेडिंग को

परीक्षा प्रभारी योग माया सैनी ने बताया कि ग्रेडिंग को इस तरह समझा जा सकता है डी ग्रेडिंग में 0 से 40, सी ग्रेड में 41 से 60, बी में 61 से 75, ए में 67 से 90, ए प्लस में 91 से 100 तक स्कोर है। जिसकें कोई फेल नहीं है। सभी अगली कक्षा में जाएंगे। सी व डी ग्रेडिंग वालों को अलग से अध्ययन कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो