scriptप्रदेश की 8 हजार 185 बेटियों को मिली गार्गी और बालिका प्रोत्साहन की सौगात | Patrika News
अलवर

प्रदेश की 8 हजार 185 बेटियों को मिली गार्गी और बालिका प्रोत्साहन की सौगात

अलवर जिले सहित प्रदेश में शुक्रवार को वर्ष 2023-24 के गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजनाओं के तहत हजारों बेटियों को प्रोत्साहन राशि की सौगात दी गई। यह प्रोत्साहन राशि बेटियों को डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में प्राप्त होगी। बालिका शिक्षा फाउण्डेशन, जयपुर उप सचिव तेजपाल मूण्ड ने बताया कि बसंत पंचमी […]

अलवरJul 06, 2024 / 01:16 pm

Rajendra Banjara

अलवर जिले सहित प्रदेश में शुक्रवार को वर्ष 2023-24 के गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजनाओं के तहत हजारों बेटियों को प्रोत्साहन राशि की सौगात दी गई। यह प्रोत्साहन राशि बेटियों को डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में प्राप्त होगी।
बालिका शिक्षा फाउण्डेशन, जयपुर उप सचिव तेजपाल मूण्ड ने बताया कि बसंत पंचमी पर बालिका शिक्षा फाउण्डेशन की ओर से प्रदेश की 1 लाख 55 हजार 999 छात्राओं को लगभग 60.49 करोड की राशि प्रोत्साहन स्वरूप उनके खातों में डाली गई थी। आवेदनों से वंचित रही छात्राओं को आवेदन का विभाग ने दोबारा मौका दिया, जिसके तहत दूसरे चरण में आवेदन करने वाली 8185 छात्राओं को 3.18 करोड़ की राशि डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में डाली गई है। द्वितीय चरण के दौरान गार्गी पुरस्कार (प्रथम किस्त) की 2217, गार्गी पुरस्कार (द्वितीय किस्त) की 2328 एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार की 3640 छात्राओं को ये पुरस्कार राशि प्रदान की गई है। ये राशि शिक्षा मंत्री की ओर से गार्गी पुरस्कार योजना एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत बालिकाओं को डीबीटी माध्यम से अन्तरित करवाई गई है।
इन सभी छात्राओं को प्रमाण-पत्र भी ऑनलाइन पोर्टल के तहत उपलब्ध कराए जाएंगे। मूण्ड ने बताया कि बालिका शिक्षा फाउण्डेशन की ओर से संचालित गार्गी पुरस्कार योजनान्तर्गत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर की आयोजित गाध्यमिक एवं प्रवेशिका परीक्षा में 75 प्रतिशत व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली राजकीय एवं निजी विद्यालयों की बालिकाओं को एवं स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालयों से कक्षा-10 उतीर्ण (08 सीजीपीए) बालिकाओं को कक्षा 11 व 12 में नियमित अध्ययनरत् रहने पर प्रतिवर्ष राशि 3000 एवं प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया जाता है।
इसके अलावा बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, अजमेर की ओर से आयोजित उच्च माध्यमिक कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 75 प्रतिशत व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को एवं स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल 08 सीजीपीए या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को राशि 5000 एवं प्रमाण. पत्र देकर पुरस्कृत किया जाता है।

Hindi News/ Alwar / प्रदेश की 8 हजार 185 बेटियों को मिली गार्गी और बालिका प्रोत्साहन की सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो