आठवीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी,15 मार्च से है परीक्षाएं

Prem Pathak

Publish: Mar, 14 2018 11:15:25 AM (IST)

Alwar, Rajasthan, India
आठवीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी,15 मार्च से है परीक्षाएं

आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं १५ मार्च से प्रारंभ हो रही है। इसको लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

आठवीं बोर्ड प्रारम्भिक शिक्षा पूर्णता परीक्षा 15 मार्च से प्रारम्भ होंगी। शिक्षा विभाग ने इस परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली हैं।
आठवीं बोर्ड परीक्षा प्रभारी सुरेश शर्मा ने बताया कि अलवर जिले में कुल 70 हजार 23 परीक्षार्थी इस परीक्षा में बैठेंगे। इसके लिए अलवर जिले में 440 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा के संग्रहण व पुस्तक मूल्यांकन केन्द्र 51 बनाए गए हैं। इन परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र सभी केन्द्राधीक्षकों को दे दिए हैं जो जिले के 47 पुलिस थाने व चौकी में रखवा दिए गए हैं। ये सभी परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होंगी। इस परीक्षा में आवेदन ऑनलाइन करते समय कई विद्यार्थियों ने तृतीय भाषा कोड गलत अंकित कर दिया जिसके कारण तृतीय भाषा के अतिरिक्त प्रश्न पत्रों की आवश्यकता होगी। ऐसे केन्द्राधीक्षक 14 मार्च को शाम 5 बजे तक डाइट की मेल पर तृतीय भाषा के कोड सहित अतिरिक्त प्रश्न पत्रों की मांग पत्र की सूचना भेज सकते हैं।

समयसारिणी के अनुसार 15 मार्च को हिन्दी, 17 मार्च को अंग्रेजी, 20 मार्च को विज्ञान, 22 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 24 मार्च को तृतीय भाषा और 26 मार्च को गणित विषय की परीक्षा होगी।

मिलेगी ग्रेड, कम ग्रेड पर शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई

आठवीं बोर्ड परीक्षा में किसी भी विद्यार्थी को अनुत्तीर्ण नहीं किया जाएगा। इस परीक्षा में विद्यार्थियों को ग्रेड दी जाएगी। यदि किसी विद्यार्थी की सी और डी ग्रेड आती है तो सम्बन्धित शिक्षक को शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस दिए जाने का प्रावधान है। आठवीं बोर्ड में डी व सी ग्र्रेड अधिक वाले विद्यार्थियों को कक्षा नवीं में उपचारात्मक शिक्षण करवाया जाता है।

पहली बार बोर्ड परीक्षा से होगा सामना

विद्यार्थियों का आठवीं में पहली बार बोर्ड परीक्षा से सामना होगा। बोर्ड परीक्षा देने से पहले विद्यार्थियों मे तनाव है। लेकिन विद्यार्थियों को सलाह है कि वे तनाव से दूर रहें और खुले मन से परीक्षा का सामना करे। विद्यार्थी खूब मन लगाकर परीक्षाओं की तैयारी करें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned