scriptतसई गांव में प्लॉट की खुदाई में भगवान विष्णु की 3 फीट ऊंची मूर्ति निकली, दर्शन को उमड़े लोग | A three feet tall statue of Lord Vishnu was found while digging a plot in Tasai village | Patrika News
अलवर

तसई गांव में प्लॉट की खुदाई में भगवान विष्णु की 3 फीट ऊंची मूर्ति निकली, दर्शन को उमड़े लोग

मूर्ति निकलने की सूचना पर लोग इकट्ठे होकर मूर्ति के दर्शन को आने लगे।

अलवरJun 28, 2024 / 08:05 am

Ramkaran Katariya

Alwar News: कठूमर उपखंड के गांव तसई में गुरुवार को भगवान विष्णु की तीन फीट काले पाषाण की प्राचीन मूर्ति निकलने पर लोग दर्शन को उमड पड़े। सरपंच मुकेश चौहान ने बताया कि ब्राह्मण समाज के सती मंदिर के पास एक प्राचीन टीला था। उसकी करीब एक माह पूर्व खुदाई की गई। टीले से निकाली गई मिट्टी एक प्लाॅट पर डाली गई।
गुरुवार को जब ट्रैक्टर से मिट्टी को समतल कराने का काम चल रहा था कि अचानक ट्रैक्टर मिट्टी में दबे पत्थर से टकरा गया। उस प्लाॅट के मालिकों ने फावड़े आदि से मिट्टी हटाई तो वहां एक मूर्ति दिखाई दी। इसके बाद अनेक लोगों ने मूर्ति को उठाकर सीधा किया तो भगवान विष्णु की मूर्ति निकली।
मूर्ति निकलने की सूचना पर लोग इकट्ठे होकर मूर्ति के दर्शन को आने लगे। गांव के बुजुर्ग भूमि दत्त शर्मा ने बताया कि तसई गांव प्राचीन है और आज भी गांव में कई जगह ऊंचे टीले है। बताया जाता है कि करीब पन्द्रहवीं शताब्दी में एक ऊंचे टीले पर तानहौरी गांव बसाया गया। अब तसई गांव के नाम से जाना जाता है। तसई में अति प्राचीन शिव मंदिर भी खुदाई में मिले। 1968 में भी अनेक दुर्लभ मूर्तियां खुदाई में मिली। उसे पातालेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है।

Hindi News/ Alwar / तसई गांव में प्लॉट की खुदाई में भगवान विष्णु की 3 फीट ऊंची मूर्ति निकली, दर्शन को उमड़े लोग

ट्रेंडिंग वीडियो