70 दिन बाद अलवर जंक्शन पर आई सवारी ट्रेन , सुबह आश्रम एक्सप्रेस आई अलवर, इतने यात्री हुए सवार

अलवर जंक्शन पर 70 दिन बाद यात्री ट्रेन पहुंची, सुबह आश्रम एक्सप्रेस अलवर जंक्शन पर आई

By: Lubhavan

Updated: 02 Jun 2020, 01:55 PM IST

अलवर. मंगलवार सुबह ठीक 4:48 बजे से लेकर 6:48 बजे का समय अलवरवासियों के लिए बहुत खास रहा । करीब 70 दिन बाद अलवर जंक्शन से पहली सवारी गाड़ी आश्रम एक्सप्रेस निकली । अहमदाबाद से आने वाली इस ट्रेन में अलवर से दिल्ली जाने वाले करीब 110 यात्री सुबह 4:48 बजे से पहुंचना शुरू हो गए। ट्रेन के अलवर आने से डेढ़ से दो घण्टे पहले यात्रियों को आने का समय दिया है। ताकि उनको अलवर जंक्शन के मुख्य गेट पर हाथ धोने, स्कैनिक करने और डिब्बे में आरक्षित सीट पर आसानी से बैठाया जा सके। जंक्शन के बाहर-भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया।

बाहर-भीतर दोनों जगह एक मीटर से अधिक दूरी पर गोले बनाए हैं। एक यात्री गोले में तभी आगे बढ़ेगा जब उससे अगला व्यक्ति अगले गोले में पहुंच जाएगा। खास बात यह है कि गाड़ी में पहले से टिकट ले चुके यात्री ही जा सकेंगे।

110 आएंगे और 21 जाएंगे

अहमदाबाद से आने वाली इस ट्रेन से 110 जाएंगे और केवल 21 यात्री आएंगे। मतलब अलवर से जाने वाले अधिक होने के कारण सुबह 4:48 बजे से जंक्शन पर चहल-पहल शुरू हो जाएगी। आने वाले यात्री अधिक नहीं होने के कारण उनको आसानी से जंक्शन के बाहर तक लाया जाएगा। ट्रेन के आने से पहले यात्रियों को अन्दर बैंच व अन्य जगहों पर बैठने की जगह मिलेगी। जिसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा। ट्रेन के आते ही सबको अपनी-अपनी सीट पर जाने का समय मिलेगा। पहले की तरह ट्रेन के डिब्बे के गेट पर भीड़ नहीं कर सकते। पहले ट्रेन से आने वाले उतरेंगे। इसके बाद जाने वाले यात्री बैठ सकेंगे।

आने से पहले यह ध्यान रखें

जंक्शन के मुख्य द्वार से प्रवेश मिलेगा। यहीं से बाहर आ सकेंगे। सब्जीमण्डी की तरफ से प्रवेश बंद कर दिया। वहां टीन लगाकर रास्ता रोका है और रेलवे पुलिस के जवान भी रहेंगे। इसके अलावा आरक्षण कार्यालय के पास से या पटरी पार करके कोई नहीं आ सकेगा। यात्री अपने साथ पानी की बोतल लाएं। अभी जंक्शन पर स्टाल खुली नहीं हैं। खाने की सामग्री भी साथ लेकर चलें। कंबल या चद्दर की जरूरत हो तो साथ लाएं। ट्रेन के समय से डेढ़ से दो घण्टे पहले पहुंच जाएं।

बुधवार को आएगी संपर्क क्रांति

बुधवार को संपर्क क्रांति अपने पूर्व निर्धारित समय के अनुसार आएगी। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन बुधवार शुक्रवार व रविवार को ही चलती है। दिल्ली से जोधपुर जाने वाले इस ट्रेन में भी आगामी कई दिनों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

रात को निकले पश्चिमी बंगाल जाने वाले

सोमवार रात 12:10 बजे श्रमिक स्पेशल ट्रेन जयपुर से अलवर पहुंची। पश्चिमी बंगाल जाने वाली इस ट्रेन से अलवर से 969 श्रमिक निकले हैं। जिसकी पूरी तैयारी प्रशासन के जरिए देर शाम से ही शुरू हो गई थी। इससे पहले भी कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन अलवर से कई हजार यात्री उत्तरप्रदेश, बिहार व मध्यप्रदेश जा चुके हैं।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned