मावा बनाने के दो कारखानों पर कार्रवाई

मावा बनाने के दो कारखानों पर कार्रवाई
मावा बनाने के दो कारखानों पर कार्रवाई

Pradeep kumar yadav | Publish: Oct, 23 2019 08:00:00 AM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

भारी मात्रा में कलाकंद बनाने क ी सामग्री जब्त

अलवर. किशनगढ़बास थाना पुलिस ने दीपावली के त्योहारी सीजन के तहत मिलावटी कलाकन्द बनाने वाले अलग-अलग दो गांवो में स्थित काररखानों में दबिश देकर भारी मात्रा में मावा बरामद किया है।
थानाधिकारी अजीत सिंह बड़सरा ने बताया कि पिछले कई दिनों से क्षेत्र में नकली मावा बनाने की सूचना मिल रही थी। जिस पर मंगलवार को जिला पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी अमनदीप सिंह कपूर, एएसपी नीमराणा सिद्धान्त शर्मा के निर्देशन में व डीएसपी कुशाल सिंह के नेतृत्व में क्षेत्र के गांव इस्माइलपुर के पास बाझोठ व बम्बोरा घाटा के पास बेड़ा का बास में मावे के कारखाने पर थाना खैरथल, ततारपुर, किशनगढ़बास के जाप्ते सहित दबिश दी गई। तिजारा वृत व किशनगढ़बास के कार्यवाहक डीएसपी कुशाल सिंंह ने बताया कि सूचना पर तीन थानों की पुलिस ने मावा बनाने के दीपावली के त्योहार पर मिलावट खोरों पर कार्रवाई अभियान के तहत किशनगढ़बास क्षेत्र के दो गांव इस्माइलपुर के पास बाझोठ में महबूब के मावा बनाने के कारखाने पर दबिश दी गई। जिसमें मावा बनाने के काम आने वाला कच्चा माल भारी मात्रा में बरामद किया है। वहीं बम्बोरा घाटा के पास बेड़ा का बास में सरफराज के मावे के कारखाने पर पुलिस की ओर से दबिश दी गई। इस दौरान कारखाने से मिलावटी मावा तैयार करने के लिए भारी मात्रा मे सूखी सामग्री, पाउडर, रिफाइंड, पामऑयल व अन्य केमिकल युक्त सामग्री को जप्त कर पांच पिकअपो में भर कर किशनगढ़बास थाने में लाया गया है। जप्त किए गए माल का आंकलन किया जा रहा है। जिसमें करीब10 क्विंटल बना हुआ तैयार मावा व भारी मात्रा में रिफाइंड, चावल का आटा, दूध का पाऊडर, फैट बनाने की सामग्री, चीनी के कट्टे शामिल है। जिनकी कीमत लाखों में हो सकती है। उन्होंने बताया कि कार्रवाई की सूचना के बारे में जिला पुलिस अधीक्षक को अवगत करा दिया गया। वहीं सद विभाग को भी सूचित कर दिया गया है। जिसका सेम्पल लेकर लेबोरेट्री में भेजा जाएगा।इसके बाद कारखानों के मालिकों पर कानूनी कार्रवाई होगी। इस कार्रवाई के दौरान किशनगढ़बास थानाधिकारी अजीतसिंह बड़सरा, खैरथल थनाधिक ारी संजय शर्मा, ततारपुर थानाधिकारी सहित पुलिस बल मौजूद रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned