आठ साल की आलिया रात भर चांद और तारो का लेती है फोटो

आठ साल की आलिया रात भर चांद और तारो का लेती है फोटो

Dharmendra Adlakha | Updated: 18 Jul 2019, 10:43:02 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

आठ वर्ष की आलिया दिन में पढऩे के साथ रात में उठकर घंटों तक चांद व तारे देखकर उनके फोटो लेती है। उसके पास टेलीस्कोप और कैमरे हैं जो इनके दुर्लभ फोटो लेती है।

धर्मेन्द्र अदलक्खा.
आठ वर्ष की आलिया दिन में पढऩे के साथ रात में उठकर घंटों तक चांद व तारे देखकर उनके फोटो लेती है। उसके पास टेलीस्कोप और कैमरे हैं जो इनके दुर्लभ फोटो लेती है


आठ वर्षीय आलिया गुप्ता के पिता अमित गुप्ता व मां अनुराधा गुप्ता का कहना है कि जब आलिया पहली कक्षा में पढ़ रही थी तो वह आसमान की ओर देखकर तारों के नाम बता देती थी। हम इसकी प्रतिभा को समझ नहीं पाए। लेकिन जब वह स्कूल जाने लगी तो वह अपनी कक्षा से आगे की कक्षाओं का कोर्स आसानी से करने लगी।


ये पिछले 5 वर्षों से रात के समय उठकर तारा मंडल का अध्ययन कर रही है। इन्हें खगोलीय ज्ञान का बहुत शौक है। जब हमें इसकी प्रतिभा का पता लगा तो इसके लिए टेलोस्कोप व कैमरे खरीद कर लाए। ये पिछले दो वर्षों से एस्ट्रोनोमी ओलम्पियाड में शत प्रतिशत अंक ला रही है। इसने खगोलीय ज्ञान के लिए फोटोग्राफी सहित इनकी गणना के कई महत्वपूर्ण कोर्स ऑनलाइन की पास कर लिए हैं।वह भविष्य में खगोल शास्त्री बनना चाहती है। वह तारों के मूवमेंट को फोटो में आसानी से बताती है।


आलिया अपनी उम्र की सीमा से आगे की कक्षा की सभी किताबों के प्रश्नों के उत्तर मिनटों में दे देती है। कक्षा तीसरी में पढ़ते हुए आलिया ने कक्षा दसवीं के लिए स्कूल में हुआ प्री बोर्ड पास कर लिया था। अब वह कक्षा चौथी में पढ़ते हुए खगोलीय ज्ञान रखती है। वह कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा देना चाहती है जिसके लिए सीबीएसई ने इसकी उम्र कम होने के कारण इसे परीक्षा दिलाने से इनकार कर दिया है।


अभिभावकों ने राज्य के शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा से मुलाकात कर आलिया को कक्षा दसवीं की परीक्षा राजस्थान बोर्ड से करवाने की अनुमति देने की गुहार लगाई है। दसवीं कक्षा के बच्चों को आसानी से पढ़ाती है-आलिया ने पिछले साल तीसरी कक्षा में पढ़ते हुए अलवर शहर के माउंट लिटरा जी स्कूल में हुई प्री बोर्ड परीक्षा दी तो इसमें इसने अच्छे अंक प्राप्त किए।


स्कूल के प्रिसीपल केडी गुप्ता का कहना है कि आलिया शुरू से ही प्रतिभाशाली है जो दसवीं कक्षा के सभी प्रश्न पत्र तो आसानी से हल कर लेती है। वह अब कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को अपने यू टयूब चैनल आलिया पोर्ट के माध्यम से आसानी से पढ़़ाती है। शिक्षाविद् अशोक केसवानी का कहना है कि आलिया बहुत प्रतिभाशाली है जो कक्षा दसवीं से बड़ी कक्षाओं के प्रश्नों को भी आसानी से हल कर सकती है। वह आसानी से कक्षा दसवीं की परीक्षा पास कर सकती है। इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को इसे कक्षा दसवीं की परीक्षा देने की अनुमति देनी चाहिए। उसे खगोलीय ज्ञान भी प्रकृति प्रदत्त है जो दूसरे बच्चों में नहीं मिलता है। उसका यूटयूब चैनल आलिया पोर्ट है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned