Alwar job : खिल उठेगें सामान्य वर्ग के चेहरे, जी हां इस भर्ती में सभी सामान्य वर्ग के अभ्यार्थीयों को मिलेगी नियुक्ति

Alwar job :  खिल उठेगें सामान्य वर्ग के चेहरे, जी हां इस भर्ती में सभी सामान्य वर्ग के अभ्यार्थीयों को  मिलेगी नियुक्ति

Prem Pathak | Publish: May, 18 2018 11:43:59 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

पहली ऐसी भर्ती जिसमें सभी सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को मिलेगी नौकरी

अलवर संभवतया प्रदेश में यह पहला असवर है जब किसी सरकारी नौकरी में सामान्य वर्ग के सभी आवेदकों का चयन होना करीब-करीब तय है। अलवर नगर परिषद में सफाईकर्मी भर्ती के लिए 15 मई तक आवेदन जमा किए गए। अगले दिन जब आवेदनों की वर्गवार छंटनी की तो यह सामने आया कि सामान्य वर्ग में केवल 58 आवेदन जमा हुए हैं, जबकि भर्ती के पदों की संख्या 456 है और भर्ती में आरक्षण भी नियमानुसार है। जिस कारण यह तय है कि जितने भी आवेदक हैं सबका चयन होना है। वैसे भी इसमें कोई अंकों के आधार पर मैरिट नहीं बनेगी। केवल लॉटरी के जरिए अभ्यर्थियों का चयन होना है।
नगर परिषद अलवर की सफाईकर्मी भर्ती में भी 16 प्रतिशत अनुसूचित जाति, 12 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 21 प्रतिशत ओबीसी को आरक्षण मिलेगा। भर्ती के कुल पद 456 हैं। जिसके अनुसार एसटी के 54, एससी के 72 व ओबीसी के 95 पद आरक्षित रहेंगे। आरक्षित पदों की संख्या करीब 221 है। इनके अलावा शेष करीब 235 पदों को नियमानुसार भरा जाता है तो सामान्य वर्ग के सभी 58 आवेदकों का नम्बर आना सुनिश्चित है।

जो निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार चयन

नगर परिषद के आयुक्त संजय शर्मा ने बताया कि अभी तक की जानकारी के अनुसार तो सामान्य वर्ग के आवेदक कम हैं। लॉटरी के अनुसार चयन प्रक्रिया होनी है। एक मोटा अनुमान है कि सभी सामान्य वर्ग के आवेदकों का चयन हो सकता है। लेकिन इसको लेकर उच्चाधिकारियों से जो निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार प्रक्रिया पूरी होगी।

कुल दो हजार सौलह आवेदन

सफाईकर्मी की इस भर्ती में अकेेले अलवर जिले से केवल दो हजार सोलह आवेदन प्राप्त हुए हैं। खास बात यह है कि जिसमें सामान्य वर्ग के केवल 58 आवेदक हैं। जबकि भर्ती के पद 456 हैं। तय आरक्षण के आधार पर लॉटरी निकाली गई तो इन सब आवेदकों का नौकरी लगना तय हे।

ऐसे समझ सकते हैं गणित को

भर्ती में तय आरक्ष्ण के अनुसार नियुक्तियां मिलनी हैं। एसटी के 235
आवेदक हैं। एसी के आवेदक सबसे अधिक 1405 हैं। ओबीसी के आवेदक 318 हैं। आरक्षण के अनुसार पद निकाल दें तो सामान्य वर्ग में दो सौ से अधिक पद बचते हैं। अब लॉटरी निकालने की प्रक्रिया नहीं बदली गई तो सामान्य वर्ग के आवेदकों की नौकरी लगना तय है।
-एसटी के आवेदक 235
-ओबीसी के आवेदक 318

-एससी के आवेदक 1405
-सामान्य वर्ग के आवेदक 58

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned