scriptस्वायत विभाग ने अलवर की साफ-सफाई को लेकर दिए ऐसे निर्देश, नगर परिषद में मच गया हडक़ंप | all pool must be odf in alwar in january month | Patrika News

स्वायत विभाग ने अलवर की साफ-सफाई को लेकर दिए ऐसे निर्देश, नगर परिषद में मच गया हडक़ंप

locationअलवरPublished: Jan 16, 2018 01:32:48 pm

Submitted by:

Dharmendra Yadav

स्वायत शासन विभाग के निदेशक असलम शेर खान ने नगर परिषद में बैठक के दौरान साफ शब्दों में निर्देश दिए।

all pool must be odf in alwar in january month
अलवर. स्वायत शासन विभाग के उप निदेशक असलम शेर खान ने सोमवार को अलवर नगर परिषद के सभागार में जिले भर की नगर निकायों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। जिसमें अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि जनवरी माह के आखिरी तक सभी निकाय ओडीएफ करें। इसमें कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उल्लेखनीय है कि अलवर जिले में अभी तक एक भी नगर निकाय ओडीएफ नहीं हो सकी है।
अभी तक जिला मुख्यालय अलवर नगर परिषद ही ओडीएफ से दूर है। यहां लक्ष्य से काफी कम शौचालय बन सके हैं। इसी तरह भिवाड़ी नगर परिषद के अलावा अन्य पांच नगर पालिकाएं भी ओडीएफ नहीं हो सकी है। जबकि स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रत्येक नगर निकाय को करोड़ों रुपया बजट मिला है। बजट व मद के अनुसार प्रत्येक नगर निकाय क्षेत्र के अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली। कम प्रगति वाले निकायों के अधिकारियों को अधिक ध्यान देने पर जोर दिया है। इस दौरान नगर परिषद आयुक्त संजय शर्मा सहित जिले की अन्य नगर निकायों से अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
शहर अभी भी कचरे से अटा पड़ा

स्वच्छता सर्वेक्षण में दोनों बार अलवर शहर फिसड्डी रहा है। इस बार भी कोई सुधार नहीं है। कचरा हर जगह पड़ा मिलता है। सफाई के इंतजाम फेल हैं। पॉलिथीन में पूरा शहर जकड़ा पड़ा है। डोर टू डोर कचरा संग्रहण शुरू कराने के लिए 17 ऑटो टिपर चला जरूर दिए, लेकिन कोई योजना नहीं है। आमजन को जानकारी तक नहीं है।
स्वच्छता सर्वेक्षण को रहें तैयार

उप निदेशक असलम खान ने निकायों के अधिकायिों से स्वच्छता सर्वेक्षण से जुड़े बिन्दुओं पर भी जानकारी ली। सबको स्पष्ट निर्देश दिए कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के तहत सर्वे चल रहे हैं। हालांकि अभी तक अलवर शहर में सर्वेक्षण की टीम नहीं पहुंची है। तिजारा व राजगढ़ में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए सर्वे की प्राथमिक टीम आ चुकी है। अलवर नगर परिषद क्षेत्र में भी सर्वे की टीम कभी भी आ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो