बड़ी खबर : अलवर में नहीं चल पाएंगे 15 साल पुराने डीजल व्यवसायिक वाहन, 1 अप्रेल से लागू होंगे आदेश

परिवहन विभाग ने आदेश लागू कर 15 साल से पुराने व्यवसायिक डीजल वाहन बंद करने के आदेश दिए हैं।

अलवर. अलवर में 1 अप्रेल से 15 साल पुराने डीजल के व्यावसायिक वाहन नहीं चला सकेंगे। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण एनजीटी के निर्देशों पर परिवहन विभाग ने आदेश जारी कर अलवर सहित प्रदेश के पांच शहरों में 15 साल पुराने डीजल के व्यवसायिक वाहनों को हटाने के आदेश दिए हैं। अलवर सहित जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में डीजल के ऑटो और टैम्पो के नए रजिस्ट्रेशन नहीं किए जाएंगे। इन वाहनों की जगह एलपीजी वाहनों में स्थानांतरित किया जाएगा। एनजीटी ने अलवर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर के वायु प्रदूषण को चिंताजनक बताते हुए परिवहन विभाग को इन आदेश के पालना करने के लिए कहा है।

अलवर में खास जरुरत

अलवर जिले में इस आदेश की बहुत पहले जरुरत थी। अलवर का भिवाड़ी शहर विश्व का बीसवां सबसे प्रदूषित शहर है। वहीं इसके आसपास के औधोगिक क्षेत्र में भी प्रदूषण का स्तर अधिक है। अलवर जिला एनसीआर में आने के कारण यहां के पर्यावरण प्रदूषण को कम किया जाना बेहद आवश्यक भी है।

डीजल वाहनों को सीज किया जाएगा

इस प्रक्रिया के तहत 15 साल पूरे कर चुके डीजल ऑटो रिक्शा को सीज कर दिया जाएगा। उन्हें शहर में चलने के लिए अलग से पांच साल का परमिट नहीं दिया जाएगा। परमिट लेन के लिए चालक को ऑटो को गैस में बदलना होगा।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned