scriptअलवर में एक बच्ची की जलकर मौत के बाद भी नहीं सुधरे हालात, अब भी नवजातों पर मंडरा रहा है खतरा | Alwar Children Hospital Bad Condition | Patrika News

अलवर में एक बच्ची की जलकर मौत के बाद भी नहीं सुधरे हालात, अब भी नवजातों पर मंडरा रहा है खतरा

locationअलवरPublished: Jan 13, 2020 12:46:39 pm

Submitted by:

Lubhavan

नन्हें बच्चों की मौत के बाद भी हालात नहीं सुधर रहे। बच्चों पर अब भी खतरा मंडरा रहा है।

Alwar Children Hospital Bad Condition

अलवर में एक बच्ची की जलकर मौत के बाद भी नहीं सुधरे हालात, अब भी नवजातों पर मंडरा रहा है खतरा

अलवर. इन दिनों प्रदेश में नन्हें बच्चों पर आफत आई हुई है। कोटा में बच्चों की मौत के बाद अन्य जिलों के सरकारी चिकित्सालयों की असलियत सामने आ रही है। अलवर में भी 31 दिसंबर को एक नन्ही बच्ची की जलकर मौत हो गई। जहां बच्ची की मौत हुई, वहां अब भी व्यवस्थाएं ठीक नहीं है। जिले के शिशु अस्पताल में एफबीएनसी वार्ड बंद होने के कगार पर है। एफबीएनसी वार्ड में 28 दिन तक के शिशुओं के इलाज के लिए 22 रेडिएंट वार्मर में से केवल 3 सलामत बचे हैं। करीब 19 वार्मर खराब हो चुके हैं। हाल में एफबीएनसी वार्ड में नवजात की जलने से मौत के बाद खराब वार्मर हटा दिए गए हैं।
नवजात की मौत के बाद जागे

अस्पताल प्रशासन 31 दिसम्बर को नवजात की मौत के बाद जागा है। रेडिएंट वार्मर में शॉर्ट सर्किट से आग लगने के कारण एक नवजात पूरी तरह झुलस गई थी और जयपुर में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद सरकार ने दो चिकित्सक व तीन नर्सिंग स्टाफ को निलम्बित कर दिया। इससे पहले कोटा में एक माह में कई नवजात की मौत का मामला देश भर में मुद्दा बना हुआ था। जिसे देखते हुए अलवर अस्पताल प्रशासन ने एफबीएनसी वार्ड के दूसरे सभी वार्मर की जांच कराई। उसके बाद करीब 10 से अधिक वार्मर हटाने पड़े।
पिछले साल ज्यादा मौत

जिले में पिछले तीन सालों में 2018-19 में सबसे अधिक शिशुओं की मृत्यु हुई है। इस साल सरकारी अस्पतालों में 71 हजार 705 प्रसव हुए। जिसमें से 1 हजार 492 शिशुओं की मृत्यु हो गई। इसी तरह 2017-18 में पूरे एक साल में 1099 शिशुओं की मृत्यु हुई। नवम्बर 2019 तक करीब 775 शिशुओ ंकी मौत हुई है।
ज्यादा कीमत भी नहीं

जानकारी के अनुसार अस्पताल में लगे एक वार्मर की कीमत करीब 50 हजार रुपए के आसपास है। अस्पताल में हर साल करोड़ों रुपए का बजट आने के बावजूद शिशुओं के इलाज में काम आने वाले वार्मर का इंतजाम नहीं किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो