scriptमिलकर काम करने का नजारा, लम्बा चौडा लाल डिग्गी जलाशय कुछ घण्टों में ही साफ | Amritam Jalam : cleaning of lal diggi pond in just two hours | Patrika News

मिलकर काम करने का नजारा, लम्बा चौडा लाल डिग्गी जलाशय कुछ घण्टों में ही साफ

locationअलवरPublished: May 14, 2018 02:42:18 pm

Submitted by:

Prem Pathak

लम्बे-चौड़े परिसर को साफ करने में सैकड़ों लोगों को दो घण्टे का समय लगा, अब पानी लाने की कवायद शुरू होगी

#AmritamJalam : clean alwar laldiggi pond for store clean water
अलवर. रविवार को सुबह उठते ही अलवर का युवा, विद्यार्थी, महिला पुरुष व बच्चे शहर की ऐतिहासिक लाल डिग्गी जलाशय की सफाई को निकल पड़े। ठीक साढ़े पांच बजे से साढ़े सात बजे तक सैकड़ों लोगों ने मिलकर लाल डिग्गी की तस्वीर ही बदल दी। अन्दर पड़ा कचरा झाड़ू, परात, पल्लों से बाहर निकाल। सीधे ट्रैक्टर-टॉलियों में भरकर भेजा। दो घण्टे बाद तो जलाशय के अन्दर सफाई करने में जुटे लोगों ने ऊपर आकर देखा तो नजारा ही बदल चुका था। बच्चों के मुंह से भी यही निकला कि अरे ये तो बहुत सुन्दर हो गया। आसपास के लोगों ने कहा कि जिस दिन यहां पहले की तरह नौकायन होगा तो शहर के बीच में सबसे खास पर्यटन स्थल लाल डिग्गी ही होगा। यहां आए सब लोगों ने मन में यह संकल्प भी लिया कि लाल डिग्गी में पानी लाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। प्रशासन का हर कदम पर सहयोग किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि लाल डिग्गी में सिलीसेढ़ बांध से पानी आता था। पहले यहां नौकायन होता रहा है। जिसके आकर्षण के आगे सब फीका है। अब फिर से पूरा शहर पुराने आकर्षण को देखने को आगे आने लगा है। सबने पत्रिका के जरिए किए गए इस कार्य की खूब प्रशंसा की गई। हर किसी ने कहा कि एतिहासिक लाल डिग्गी जलाशय की सुध लेकर इसे नया जीवन दिया है। अब प्रशासन भी जरूर यहां तक पानी लाने का प्रयास करेगा।
चारों तरफ कचरा, बीच में काई, चेन बनाकर सफाई

लाल डिग्गी में चारों तरफ कचरा ही कचरा था। बीच में गंदा पानी व काई जमी थी। पॉलीथिन डिस्पोजल से पूरा अस्त व्यस्त था। घास फूस व मिट्टी कचरे के रूप में भरी थी। जिसे युवाओं की टीम ने सुबह साढ़े पांच से करीब आठ बजे तक लगातार सफाई की। फावड़े व झाड़ू से कचरा एकत्रित किया। फिर पराती व पल्लों के जरिए उसे बाहर निकाला। लोगों ने चेन बनाकर श्रमदान करने का बड़ा संदेश भी दिया।
खिलाड़ी व विद्यार्थियों ने पूरा दमखम लगाया

लाल डिग्गी की सफाई में राजर्षि कॉलेज खेल मैदान पर अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों ने पूरा दमखम लगाया। शुरू से आखिरी तक डटे रहे। सबसे अधिक कचरा निकालने में अलग-अलग खेलों के खिलाडिय़ों ने एक टीम बनाकर काम किया। कोच सबल प्रताप के निर्देशन में अनुशासन के साथ कार्य किया। इनके अलावा यादव हॉस्टल के वार्डन वीरेन्द्र यादव व गुर्जर हॉस्टल के वार्डन बाबूलाल पोसवाल के साथ छात्रावास के खिलाडिय़ों ने पूरे समय श्रमदान किया।
अमृतं जलम् में ये हुए शामिल

नगर परिषद के सीएसआई – विजय कुमार शर्मा, सफाई समिति के अध्यक्ष घनश्याम गुर्जर, सफाई ठेकेदार हरीश यादव, सुपरवाइजर बृजमोहन यादव व अरुण शर्मा, सैक्टर प्रभारी लव कुश शर्मा सहित करीब दस लोगों की टीम ने विशेष सहयोग किया।
पानी पिलाने में जूटी रही बालिका
करीब दो घंटे तक चले सफाई अभियान के दौरान बालिका चारु यादव पानी पिलाने में जुटी रही।

अलवर से बाहर से भी आए लोग

श्रमदान करने मथुरा निवासी अनिता चौधरी और झुंझुनूं निवासी सपना सैन भी पत्रिका के इस अभियान में शामिल होने के लिए आई।
महिला विधायक रावत ने कविता से बढ़ाया उत्साह

बानसूर विधायक शकुंतला रावत ने कविता के जरिए कहा ये धरा न होती तो ये आसमान न होता, अगर पत्रिका न होती तो ये अभियान भी न होता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो