राजस्थान के इस जिले में बढ़ रहा कोरोना का दायरा, बीमारी के मौसम में जांच कराने से कतरा रहे लोग

कोरोना का दायरा बढ़ रहा है लेकिन लोग कोरोना की जांच कराने से कतरा रहे हैं

By: Lubhavan

Published: 16 Sep 2020, 09:27 AM IST

अलवर. प्रदेश के अलवर जिले में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। ऐसे में लोग बीमार होने पर अस्पताल जाने की बजाय मेडिकल स्टोर से दवाइयां लेना ज्यादा पसंद कर रहे है। इन दिनों मौसम में आए परिवर्तन के साथ ही लोगों में खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत आम बात है।

ऐसे में खांसी, जुकाम, बुखार होने पर लोग अस्पताल में चिकित्सक को दिखाने की बजाय आसपास स्थित मेडिकल स्टोर से ही दवाई लेने में ज्यादा रुचि दिखा रहे है। लोगों का मानना है कि जिस तरह से क्षेत्र में कोरोना मरीज बढ़ रहे है और उनके जो लक्षण है वह भी आम खांसी,बुखार व जुकाम जैसे होने के कारण चिकित्सक के कहने पर कोरोना टेस्ट करवाने पर संक्रमित आ रहे है।

ऐसे में वह कोरोना की जांच से बचने के लिए तथा पॉजिटिव आने पर 14 दिन के होम आईसोलेशन की समस्या से बचने के लिए अस्पताल में जाकर चिकित्सक को दिखाने की बजाय मेडिकल स्टोर से खांस, जुकाम, बुखार व सर दर्द की दवाई ले रहे है। चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने बताया कि लोग जिस तरह से बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण के मामलों को देख कर चिकित्सक को दिखाने की बजाय मेडिकल स्टोर से दवाई ले रहे है वह साथ में अन्य बीमारियों को भी दावत दे रहे है।

वहीं रेफरल अस्पताल के चिकित्सक ने बताया कि लोग अस्पताल आने की बजाय गली मोहल्लों में स्थित निजी क्लिनिक या फिर मेडिकल स्टोर से खांसी,जुकाम व बुखार होने पर दवाइयां ले रहे है लेकिन जब वह यहां से ली गई दवाई से ठीक नहीं हो पाते है तब सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों को दिखाने के लिए आते है। ऐसे में जब चिकित्सकों द्वारा उनकी कोरोना की जांच करवाई जाती है तो अधिकतर लोग संक्रमित आ रहे है।

कतरा रहे है जांच करवाने से

रेफरल अस्पताल के चिकित्सक डॉ. आदर्श अग्रवाल,पुष्पेन्द्र जैन ने बताया कि क्षेत्र के लोग कोरोना की जांच करवाने से कतरा रहे है। ऐसे में लोग जितना जांच में लेट कर रहे है उतना ही कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा है। क्षेत्र में कोरोना वायरस से अभी तक आधा दर्जन से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है जिनमे से अधिकतर लोगों ने पहले ईलाज निजी स्तर पर लेकिन बाद में ज्यादा बीमार होने पर जयपुर सरकारी व बड़े निजी अस्पतालों में अपना ईलाज करवाया। ऐसे में क्षेत्र में कोरोना वायरस से अधिकतर लोगों की जयपुर में मृत्यु हुई है।

coronavirus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned