जरूरत हुई तो बहरोड़ के सीआईएसएफ प्रशिक्षण केन्द्र में भी आइसोलेशन की तैयारी

अलवर. जिले के बहरोड़ क्षेत्र के नारनौल रोड स्थित सीआईएसएफ प्रशिक्षण केन्द्र में भी सरकार ने कोरोना वायरस के चलते विदेशी लोगों के आइसोलेशन की तैयारी की है।

By: Prem Pathak

Published: 19 Mar 2020, 12:12 AM IST

अलवर. जिले के बहरोड़ क्षेत्र के नारनौल रोड स्थित सीआईएसएफ प्रशिक्षण केन्द्र में भी सरकार ने कोरोना वायरस के चलते विदेशी लोगों के आइसोलेशन की तैयारी की है। प्रशिक्षण केन्द्र में विदेश से आने वाले कितने लोगों को आइसोलेशन में रखा जाएगा। यह सरकार व प्रशासन परिस्थिति को देखते हुए तय कर सकेगा। वैसे प्रशिक्षण केन्द्र में करीब एक हजार लोगों को रखने की क्षमता है।

कोरोना वायरस के चलते केन्द्र सरकार विदेशों में अटके भारतीयों को स्वदेश लाने के प्रयास में जुटी है। इन्हीें प्रयास के चलते अलवर में इएसआइसी मेडिकल कॉलेज स्थित नर्सिंग छात्रावास में करीब २८८ लोगों के लिए आइसोलेशन वार्ड पहले ही तैयार किया जा चुका है। वहीं प्रशासन ने अब बहरोड़ के सीआइएसएफ प्रशिक्षण केन्द्र में एक और आइसोलेशन वार्ड की तैयारी की है। सूत्रों के अनुसार इस आइसोलेशन वार्ड में आवश्यकता पडऩे पर करीब ३०० लोगों को आइसोलेट करने की तैयारी की गई है।

प्रशासन व चिकित्सा के अधिकारी देख चुके मौका

बहरोड़ स्थित सीआइएसएफ प्रशिक्षण केन्द्र का चिकित्सा व जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौका व तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि प्रशिक्षण केन्द्र में ७०० से ज्यादा लोगों के आइसोलेशन की पर्याप्त जगह व तैयारी है। कोरोना वायरस को लेकर विदेशों से लौटने वाले लोगों को बहरोड़ स्थित सीआइएसएफ प्रशिक्षण केन्द्र पर भेजा जा सकेगा।

जरूरत के हिसाब से तैयारी पूरी

कोरोना वायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित किए जाने के बाद जिले में इससे बचाव व रोकथाम के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। सीआइएसएफ के प्रशिक्षण को भी जरूरत पडऩे पर आइसोलेशन वार्ड के रूप में काम में लेने की तैयारी है। अधिकारी वहां की तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। वैसे इस आपदा में आवश्यकता पडऩे पर व्यवस्था के लिए किसी भी सार्वजनिक भवन को लिया जा सकता है।

इंद्रजीत सिंह
जिला कलक्टर अलवर

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned