script

जमात से आए सवा सौ से अधिक लोगों ने बढ़ाई प्रशासन की चिंता, सभी को क्वारंटाइन किया

locationअलवरPublished: Apr 01, 2020 11:49:18 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर. अलवर जिला एक ओर कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा है, वहीं जमात से आए सवा सौ से अधिक लोगों ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। जमात के लोगों के आने की सूचना के बाद जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों को चिह्नित कर क्वारंटाइन में भेज दिया।

जमात से आए सवा सौ से अधिक लोगों ने बढ़ाई प्रशासन की चिंता, सभी को क्वारंटाइन किया

जमात से आए सवा सौ से अधिक लोगों ने बढ़ाई प्रशासन की चिंता, सभी को क्वारंटाइन किया

अलवर. अलवर जिला एक ओर कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा है, वहीं जमात से आए सवा सौ से अधिक लोगों ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। जमात के लोगों के आने की सूचना के बाद जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों को चिह्नित कर क्वारंटाइन में भेज दिया। पुलिस ने बुधवार को विभिन्न स्थानों से करीब 131 लोगों को चिह्नित का क्वारंटाइन में भेज दिया। इनमें से संदिग्ध तीन लोगों के नमूने लेकर जांच को भेजे गए हैं।
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार ने 21 दिन का लॉक डाउन के आदेश दिए हैं। लॉक डाउन के आदेश की पालना में जिले में 16 अप्रेल की रात 12 बजे तक धारा 144 लगाई गई है। वहीं विदेश एवं बाहरी क्षेत्रों से आने वाले सभी लोगों की प्रशासन को सूचना देने के निर्देश दिए हुए हैं, इसके बावजूद अलवर जिले के विभिन्न स्थानों पर जमात से आए सवा सौ से ज्यादा लोग प्रशासन को बिना सूचना दिए रह रहे थे। दिल्ली सहित अन्य प्रदेशों में जमात से आए लोगों की पहचान कर उनकी जांच व क्वारंटाइन की कार्रवाई शुरू होने के बाद अलवर जिले में भी प्रशासन ने ऐसे लोगों की पहचान का कार्य शुरू किया। पहले दिन की कार्रवाई ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी। एक दिन की कार्रवाई में जिले के विभिन्न स्थानों पर जमात से आने वाले 131 लोगों की पहचान की गई है। बाद में सभी को क्वारंटाइन में भेज दिया गया।
संदिग्ध तीन लोगों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजा

जिला कलक्टर ने बताया कि लक्ष्मणगढ़ उपखण्ड में जमात में बाहर से आए 16 व्यक्ति चिन्हित हुए हैं, इनमें से संदिग्ध तीन के नमूने लेकर टेस्ट के लिए भेजे गए हैं तथा 13 लोगों को को कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में क्वारंटाइन में रखा गया है।
कलक्टर ने एसपी को दिए क्वारंटाइन में रखने के निर्देश

जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने भिवाड़ी व अलवर पुलिस अधीक्षक को विदेश व अन्य प्रान्तों से आ रहे जमात वालों की उपलब्ध सूचना व सूची के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार कार्रवाई कर ऐसे लोगों को क्वारंटाइन में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को भी उनके क्षेत्र में जमात से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने एवं उन्हें क्वारंटाइन में रखने की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी व अलवर को निर्देश दिए कि क्वारंटाइन की पालना नहीं करने पर ऐसे लोगों के खिलाफ संबंधित एसएचओ मुकदमा दर्ज कराएं।
—————–
रामगढ़ क्षेत्र में 54 जमाती मिले, नौगांवा में 27 को किया क्वारंटाइन

नौगांवा. रामगढ़ क्षेत्र मेें जमात से आए 54 जमाती मिले हैं। बुधवार को दिल्ली से आकर गांवों में ठहरे कई राज्यों के 27 लोगों को प्रशासन ने क्वारंटाइन किया है तथा 17 को पहले ही क्वारंटाइन किया जा चुका है। दस जमातियों को बुधवार देर रात क्वारंटाइन किए जाने के प्रयास हैं।
नौगांवा थाना प्रभारी मोहन सिंह गुर्जर ने बताया कि करमला में जमात पर आए लोगों ने बताया कि वे 16 मार्च को निजामुद्दीन से रवाना होकर 17 मार्च को रामगढ़ पहुंचे। उसके बाद 20 मार्च को नसवारी, 24 मार्च को सैकमबास तथा 26 से 31 मार्च तक सुक्काबास और 31 मार्च से 1 अप्रेल तक करमला में रहे। करमला में मिले इन सभी 8 लोगों का ेनंगला बंजीरका के क्वारंटाइन सेन्टर में भेजा गया। इधर, रामगढ ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके मीणा ने बताया कि इन लोगों में महाराष्ट्र, बिहार, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरिद्वार, मध्यप्रदेश, आन्ध्रप्रदेश, हरियाणा और असम सहित राजस्थान के लोग शामिल हंै।
तिजारा-टपूकड़ा में 24 जमाती मिले

भिवाड़ी/तिजारा/टपूकड़ा. दिल्ली के निजामुद्दीन से आए 24 जमातियों को तिजारा-टपूकड़ा क्षेत्र से तिजारा के शारदा छात्रावास स्थित क्वारंटाइन होम में भेजा गया।
तिजारा उपखंड अधिकारी खेमाराम यादव ने बताया कि दिल्ली से क्षेत्र में जमातियों के आने सूचना पर तलाशी में टपूकड़ा से 15 व सिरोली कलां से एक जमाती मिला। ये 20 मार्च को यहां आए थे। इसी प्रकार खातीवास से 8 जमाती मिले जो कारेण्डा गांव से आ रहे थे। ये 24 मार्च को आए थे। इस छात्रावास में 7 अन्य लोग पहले से ही क्वारंटाइन हैं। वहीं 13 लोग जनवरी और फरवरी में आए थे, उनको ग्वालदा और निम्बाहेड़ी में होम आइसोलेशन किया गया है। एक बेरला में होम आइसोलेशन किया हुआ है। इनमें अभी तक कोरोना के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं।
लक्ष्मणगढ़ में आए 16 लोग, 3 अलवर भेजे

लक्ष्मणगढ़. लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के तीन गांवों में 16 जमाती मिले हंै जो सभी आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं। सूचना मिलते ही प्रशासन का अमला व चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंची और सभी की स्क्रीनिंग कर तीन जनों सर्दी व जुकाम की शिकायत पर अलवर जिला अस्पताल भेजा है। शेष 13 लोगों को लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक के मां बालिका शारदे छात्रावास में बनाए गए क्वारेंटाइन में रखा गया है।
मुख्य ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवी सिंह ने बताया कि निजामुद्दीन से 16 लोगों की जमात लक्ष्मणगढ़ कस्बे के निकटवर्ती सौराई, जमालपुर, बहालिकाबास में आने की सूचना मिली। ये सभी लोग आंध्र प्रदेश के हैं। इस पर एसडीएम सुरेन्द्र प्रसाद, डीएसपी भूपेन्द्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और सभी 16 जमातियों की स्क्रीनिंग कराई।
मालाखेड़ा क्षेत्र में 11 लोग मिले

अलवर ग्रामीण. मालाखेड़ा क्षेत्र के गांव भरौली में नई दिल्ली जमात से आए 11 लोग मिले हैं। 
मालाखेड़ा थाना अधिकारी राज कुमार ने बताया कि नई दिल्ली के 11 व्यक्तियों को क्वारंटाइन किया गया है। सभी लोगों को वहीं पर रहने के लिए पाबंद किया गया है। खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी पूरणमल मीणा का कहना है कि सभी व्यक्तियों के हाथ पर मोहर लगाकर क्वारंटाइन किया हुआ है।
किशनगढ़बास के शेखपुर व चामरोदा में ठहरे थे 27 जमाती

किशनगढ़बास. क्षेत्र में दो गांवों में 27 जमाती मिले हैं, जिन्हें बासकृपाल नगर स्थित राजकीय अंबेडकर बालिका छात्रावास में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती कराया गया है।
ब्लॉक सीएमएचओ विवेक भारती ने बताया कि बुधवार को किशनगढ़बास के चामरोदा और शेखपुर गांव में निजामुद्दीन दिल्ली से आए जमातियों की सूचना मिली। इस पर एसडीएम सीएल शर्मा ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शेखपुर व चामरौदा पहुंचे। प्रशासन ने शेखपुर से 14 व चामरोदा 13 लोगों को बासकृपालनगर के क्वारंटाइन सेंटर रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो