scriptरेण्डम जांच कर पता लगाएंगे जिले में कम्युनिटी संक्रमण तो नहीं | alwar corona virus news | Patrika News

रेण्डम जांच कर पता लगाएंगे जिले में कम्युनिटी संक्रमण तो नहीं

locationअलवरPublished: Apr 05, 2020 11:19:27 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर. जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में एकाएक वृद्धि ने आमजन ही नहीं प्रशासन व चिकित्सा विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है। अब तक एक जमाती, एक स्वास्थ्य कर्मी सहित पांच लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं, ऐसे में प्रशासन ने जिले में कम्युनिटी संक्रमण का पता लगाने के लिए अब रेण्डम जांच का सहारा लिया है।

रेण्डम जांच कर पता लगाएंगे जिले में कम्युनिटी संक्रमण तो नहीं

रेण्डम जांच कर पता लगाएंगे जिले में कम्युनिटी संक्रमण तो नहीं

अलवर. जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में एकाएक वृद्धि ने आमजन ही नहीं प्रशासन व चिकित्सा विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है। अब तक एक जमाती, एक स्वास्थ्य कर्मी सहित पांच लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं, ऐसे में प्रशासन ने जिले में कम्युनिटी संक्रमण का पता लगाने के लिए अब रेण्डम जांच का सहारा लिया है। मौसमी बीमारी को लेकर अस्पताल में उपचार को आने वाले मरीजों एवं पॉजिटिव मिले क्षेत्रों में लोगों के नमूने लेकर रेण्डम जांच कराई जाएगी। इस जांच रिपोर्ट के आधार पर समुदाय स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाया जाएगा।
कोरोना वायरस के पांच पॉजिटिव मिलने से अलवर जिला प्रदेश में हाई रिस्क जोन में आ गया है। प्रदेश सहित देशभर में इन दिनों बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव मामलों के चलते जिले के पॉजिटिव मामलों की संख्या में अभी और वृद्धि हो सकती है। इसी आशंका के चलते प्रशासन ने समय रहते कोरोना वायरस का समुदाय पर संक्रमण जांचने का निर्णय किया है।
जमात से आए लोगों से संक्रमण का खतरा ज्यादा

इन दिनों जिले के विभिन्न स्थानों पर जमात के लोग आए हुए हैं। ज्यादातर ये लोग बिहार, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, आसाम, दिल्ली, हरियाणा, आंध्रप्रदेश सहित अन्य राज्यों से आए हैं और कई दिनों तक जिले में प्रवास कर कई स्थानों पर भी घूम कर अनेक लोगों से मिल चुके हैं। दिल्ली में पिछले दिनों आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या विदेशों से आए लोग शामिल हुए थे, इनमें उन देशों के लोग भी शामिल थे, जहां कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस कार्यक्रम में शामिल होकर आए लोगों से जिले में संक्रमण का खतरा गहराया है। यही कारण है कि प्रशासन ने समुदाय में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच शुरू कराई है।
स्वास्थ्यकर्मियों से भी संक्रमण की आशंका

जिले में पांच पॉजिटिव में एक महिला स्वास्थ्य कर्मी तथा एक स्वास्थ्य कर्मी का पुत्र शामिल है। इन दिनों स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस की डोर टू डोर स्क्रीनिंग कर रही हैं। ऐसे में इन स्वास्थ्यकर्मियों के सम्पर्क में आने वाले लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।
चिकानी भी प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित

सदर थाना क्षेत्र के शेखपुर में एक जमाती के कोरोना पॉजिटिव मिलने से चिकानी को भी हाई रिस्क जोन मान प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है। वहीं शेखपुर व मोजीका बास भी जमाती के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हाई रिस्क जोन पर हैं। यहां भी पुलिस ने सीमाएं सील की हुई हैं। जमाती के इन तीन गांवों में लोगों के सम्पर्क में आने से भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो