लॉक डाउन-2 में 20 से कई क्षेत्रों में छूट, कोरोना गाइडलाइन की पालना जरूरी

अलवर. जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि लॉक डाउन में जनता के समक्ष आर्थिक व रोजगार की समस्या पैदा हुई हैं। इन समस्याओं से लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार ने लॉक डाउन द्वितीय में आवश्यक सेवाओं की डिलीवरी के लिए 20 अप्रेल से कुछ छूट प्रदान करने का निर्णय किया है।

By: Prem Pathak

Updated: 18 Apr 2020, 11:55 PM IST

अलवर. जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि लॉक डाउन में जनता के समक्ष आर्थिक व रोजगार की समस्या पैदा हुई हैं। इन समस्याओं से लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार ने लॉक डाउन द्वितीय में आवश्यक सेवाओं की डिलीवरी के लिए 20 अप्रेल से कुछ छूट प्रदान करने का निर्णय किया है। इस दौरान डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन की पालना करना जरूरी होगा।

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में शनिवार को जिला परिषद सभागार में लॉक डाउन द्वितीय के तहत राज्य सरकार की ओर से 20 अप्रेल से मोडिफ ाइड लॉक डाउन में दी जाने वाली छूट के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में जानकारी दी गई। उन्होंने राज्य सरकार के 15 अप्रेल को जारी सर्कुलर का अध्ययन कर पालना के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से स्पष्ट किया कि जिस विभाग की ओर से जो व्यक्ति सरकारी कार्य के लिए नियोजित किया जाएगा उसको संबंधित विभाग आवागमन के लिए पास जारी करेगा। इसके लिए पुलिस विभाग को निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को कोविड-19 के कार्य में लगे कार्मिकों व आमजन को परेशान नहीं करने को कहा।

गर्मी में नहीं हो पेयजल किल्लत, अभी से करें उपाय

जिला कलक्टर ने विद्युत निगम के अधीक्षण अभियन्ता को जलदाय विभाग के ट्यूबवैल के लम्बित विद्युत कनेक्शनों को प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को ग्रीष्म ऋ तु में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पुख्ता रखने के निर्देश दिए। आवश्यकता वाले क्षेत्रों में घर-घर जाकर टैंकरों से पानी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर फ ण्ड से पेयजल आपूर्ति के लिए 50 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की जा चुकी है, जरूरत होने पर और राशि दी जाएगी। उन्होंने उपवन संरक्षक को सरिस्का रिजर्व क्षेत्र में जंगली जानवरों को वाटर टैंक के माध्यम से पानी की व्यवस्था कराने तथा कार्मिकों को मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ निर्माण शुरू कराएं

उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ निर्माण व मरमम्त कार्य गाइड लाइन के तहत प्रारम्भ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने खनिज अभियन्ता को वैध खनन कार्य शुरू कराने व मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

किसानों को समय पर मिले ऋण

को-ऑपरेटिव के महाप्रबंधक को किसानों को समय पर ऋण दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विपणन के उपनिदेशक को किसानों की सुविधा के लिए छाया और पानी की व्यवस्था कराने, कृषि जिन्स को बेचने में किसी प्रकार की असुविधा किसानों को नहीं होने देने, समय पर उन्हें भुगतान मिलना चाहिए। कृषि उपज मण्डी में जिन्स बेचान के समय सोशल डिस्टेंस व मास्क की पालना अनिवार्य होगी। वहां सोडियम हाइपोक्लोराइड से छिडकाव भी करवाया जाए। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने व मास्क नहीं पहनने पर कार्रवाई होगी।

खाद बीज की दुकानें समयानुसार खुलें

उपनिदेशक कृषि विस्तार को जिले की खाद बीज की दुकानें समयानुसार खुलवाने तथा उनके ट्रैक्टर आदि के लिए हवा, पंचर ठीक करने की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आइसीडीएस के उपनिदेशक को पोषाहार वितरण की ब्लॉक स्तर पर रिपोर्ट से अवगत कराने को कहा।

शिक्षा विभाग के कर्मी तैयार रहें

उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को अपने कार्मिकों को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद करने तथा फ्रंट लाइन वर्कर के सहयोग के लिए तैयार रखने के निर्देश दिए।

मनरेगा में कार्य शुरू कराएं

कलक्टर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को 20 अप्रेल से मनरेगा कार्य प्रारम्भ कराने तथा जिन ग्राम पंचायतों में कार्य स्वीकृत नहीं हुए हैं, उन ग्राम पंचायतों में नए कार्य स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। नए कार्य प्रारम्भ होने में देरी नहीं हो, इसके लिए कोरोना आपदा को देखते हुए कुछ कार्यों को बिना टेन्डर शुरू कराने को कहा।

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned