अब केवल लक्षण वाले मरीजों के कोरोना सेंपल लिए जाने लगे

अलवर.

जिले में अब केवल खांसी, जुकाम, बुखार या श्वांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण वाले मरीजों के ही कोरोना जांच के सेंपल लिए जाने लगे हैं।

By: Prem Pathak

Updated: 14 Jun 2020, 12:08 AM IST


अलवर.

जिले में अब केवल खांसी, जुकाम, बुखार या श्वांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण वाले मरीजों के ही कोरोना जांच के सेंपल लिए जाने लगे हैं। जबकि अभी तक जिले में करीब 80 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव बिना लक्षण वाले आए हैं। सरकार ने आइसीएमआर की गाइडलाइन का हवाला देते हुए इस पर अमल करना शुरू कर दिया है। यह आमजन को चेताने के लिए काफी है कि अब आपके पड़ोस में कोई संक्रमित हुआ तो पता नहीं चलेगा। जिसका खमियाजा ये होगा कि थोड़ी भी चूक हुई तो दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं।
हाइ रिस्क व क्लॉज कॉन्टेक्ट के सेंपल भी विशेष परिस्थिति में

अभी तक कोरोना संक्रमित मिलने के बाद उसके पूरे परिवार व सम्पर्क में आए लोगों के तुरंत सेंपल लिए जाते थे लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। संक्रमित के सम्पर्क वालों में से भी हाइ रिस्क व विशेष परिस्थति में ही बिना लक्षण वाले व्यक्ति का सेंपल लिया जाएगा। लेकिन, सामान्य तौर पर संदिग्ध मिलने वालों के सेंपल की जांच नहीं होगी। जब किसी में लक्षण दिखाई देंगे तभी जांच होगी।
अब तक प्रवासी श्रमिकों के लिए गए सेंपल

अभी तक प्रवासी श्रमिकों के सेंपल लेने पर जोर दिया गया। बिना लक्षण व बिना किसी पॉजिटिव के सम्पर्क में आए लोगों के भी रेण्डम सेंपल लेकर जांच कराई गई। लेकिन, अब ऐसे व्यक्तियों के सेंपल लेना बंद कर दिया है। मतलब आमजन को पहले से अधिक सतर्क रहना है। होम क्वॉरंटीन वाले व्यक्ति पहले से अधिक गाइडलाइन का पालन करेंगे तो परिवार को संक्रमण से बचा सकेंगे।
------------------

केवल लक्षण वालों के सेंपल
अब केवल लक्षण वालों के सेंपल लिए जाएंगे। जिसके पीछे यही उद्देश्य है कि लक्षण मिलने पर उन मरीजों को अच्छे से इलाज मिल सके। बिना लक्षण वाले हैल्दी लोगों के सेंपल नहीं लिए जाएंगे। चाहे वह किसी संक्रमित व्यक्ति के परिवार का सदस्य ही क्यों न हो। आमजन को होम क्वॉरंटीन का अधिक सख्ती से पालन करने की जरूरत है।

डॉ. ओपी मीणा, सीएमएचओ, अलवर

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned