खांसी, बुखार व जुकाम लक्षण वालों के सेंपल लेने के निर्देश

अलवर. जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आइइसी, ट्रीटमेंट व सेम्पलिंग के साथ मेडिकल आधारभूत ढांचे को अपग्रेड करने पर फोकस करें।

By: Prem Pathak

Updated: 17 Jun 2020, 11:34 PM IST

अलवर. जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आइइसी, ट्रीटमेंट व सेम्पलिंग के साथ मेडिकल आधारभूत ढांचे को अपग्रेड करने पर फोकस करें।

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बुधवार को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गठित जिला स्तरीय कोर ग्रुप की बैठक हुई। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि मेडिकल टीमों की ओर से घर-घर दस्तक देकर हाई रिस्क केटेगिरी के व्यक्तियों का सर्वे कराकर उनका रेण्डम सेम्पल भी लेवें। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों में खांसी, बुखार व जुकाम के लक्षण हंै उनके सेंपल लेवें।
जिला कलक्टर सीएमएचओ को निर्देश दिए कि जिले की सभी पीएचसी एवं सीएचसी पर ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराएं। साथ ही निर्देश दिए कि मेडिकल उपकरणों की खरीद प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ पूरा कराएं। राज्य सरकार की ओर से अनटाइड फ ण्ड में कोविड-19 के लिए प्राप्त राशि से सभी सीएचसी एवं पीएचसी में मेडिकल व्यवस्थाओं को मजबूत करें।

उन्होंने कोर गु्रप के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 के प्रकोष्ठ प्रभारी एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जो निर्णय किए गए हैं उनका रिकॉर्ड संधारित भी कराएं। उन्होंने प्रभारी अधिकारी को ब्लॉक स्तर पर कोविड केयर सेन्टरों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

जिले में 21 से जन जागरुकता अभियान

जिला कलक्टर ने कोर ग्रुप के अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में 21 जून से 30 जून तक जन-जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। जिसको मिशन मोड पर जिले में संचालित किया जाएगा। अभियान के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी की निगरानी में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में माइक्रो लेवल प्लानिंग कर प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वायरस की रोकथाम की जानकारी प्रदान कर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थानों, भामाशाहों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी जोड़ा जाएगा।

कोरोना पॉजिटिव के इलाज की मॉनिटरिंग कराएं

उन्होंने निर्देश दिये कि जिन ब्लॉक कोविड केयर सेन्टरों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है, उस पर प्रभावी मॉनिटरिंग रखें। भिवाडी क्षेत्र को 6 सेक्टरों में बांटा गया है जिसमें विशेष सतर्कता बरतें ताकि वहां कम्यूनिटी में संक्रमण का फैलाव नहीं हो सके।

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned