script

कोरोना संक्रमण का फैलाव तय करेगा वार्डों में कंटेन्मेंट जोन

locationअलवरPublished: Aug 05, 2020 11:57:43 pm

Submitted by:

Prem Pathak

संक्रमण रोकने के लिए अलवर शहर में वार्ड स्तर पर कंटेन्मेंट जोन घोषित करने की तैयारी

कोरोना संक्रमण का फैलाव तय करेगा वार्डों में कंटेन्मेंट जोन

कोरोना संक्रमण का फैलाव तय करेगा वार्डों में कंटेन्मेंट जोन

अलवर. शहर में तेजी से बढ़ते कोरोना संकमण की रोकथाम के लिए प्रशासन अब वार्ड स्तर पर कंटेन्मेंट जोन घोषित करने की तैयारी में है। जिस वार्ड व मोहल्ले में संक्रमितों की संख्या व संक्रमण का फैलाव ज्यादा होगा, उसे कंटेन्मेंट जोन घोषित कर लॉक डाउन की तर्ज पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे।
जिला कलक्टर आनन्दी ने अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय को लॉकडाउन से मुक्त वार्डो का गुरुवार को दौरा कर अधिक संक्रमित मरीजों वाले वार्डो की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इस रिपोर्ट के आधार पर प्रशासन तय करेगा कि किस वार्ड को कंटेन्मेंट जोन घोषित करने की जरूरत है।
कुछ वार्ड जल्द घोषित हो सकते हैं कंटेन्मेंट जोन
अलवर शहर में कोतवाली थाना क्षेत्र में लॉक डाउन जारी है। इसके अलावा अन्य क्षेत्र में अभी अनलॉक होने से लोगों की आवाजाही पर रोक नहीं है। अलवर शहर में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों को देखते हुए प्रशासन कोतवाली थाना क्षेत्र के बाहर भी कंटेन्मेंट जोन घोषित करने पर तेजी से विचार रहा है। संभावना है कि एक-दो दिनों में अलवर शहर के ज्यादा संक्रमितों वाले वार्डों के क्षेत्रों को कंटेन्मेंट जोन घोषित कर दिया जाए। अलवर शहर में पांच वार्डों से ज्यादा संक्रमितों की संख्या ज्यादा है। इस कारण वहां कंटेन्मेंट जोन घोषित करने की संभावना को तलाश जा रहा है।
संक्रमण से मरने वालों की तथ्यात्मक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें

जिला कलक्टर ने कोर गु्रप की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण से मरने वाले मरीजों की केस हिस्ट्री की तथ्यात्मक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं एवं टीबी व एचआईवी से संक्रमित मरीजों के कोविड टेस्ट आवश्यक रूप से कराए जाएं। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज यदि कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते पाए जाएं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे व्यक्तियों के बारे में जिला कन्ट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 0144-2346033 पर आमजन सूचना दे सकते हैं।
लॉक डाउन का पालन गंभीरता से कराएं

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को कोतवाली थाना क्षेत्र में लॉकडाउन की पालना गंभीरता पूर्वक करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने लॉकडाउन के लिए लगाए ए सेक्टर मजिस्ट्रेटों को लगातार क्षेत्र का दौरा करते हुए लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे व्यक्तियों पर समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
नियमों की पालना नहीं करने पर सख्त कार्रवाई

उधर, कार्यवाहक अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर राकेश गुप्ता ने कहा कि शहर कोतवाली थाना क्षेत्र में लॉक डाउन के दौरान सुबह 7 से 11 बजे तक बाहरी व्यक्ति लॉक डाउन क्षेत्र में प्रवेश नहीं करेगा और न ही लॉक डाउन क्षेत्र से कोई व्यक्ति बिना कारण के शहर के बाहरी क्षेत्रों में जा सकेगा। बिना कारण घरों से निकलने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा उनके खिलाफ पुलिस थाने में एफआइआर भी दर्ज कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो