scriptअलवर की सैकड़ों छात्राओं ने जाना फेक न्यूज को पहचानना, फेक न्यूज को रोकने की ली शपथ | Alwar Fake News Awareness Program In Night angle Girls College | Patrika News

अलवर की सैकड़ों छात्राओं ने जाना फेक न्यूज को पहचानना, फेक न्यूज को रोकने की ली शपथ

locationअलवरPublished: Nov 16, 2018 10:12:53 am

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Alwar Fake News Awareness Program In Night angle Girls College

अलवर की सैकड़ों छात्राओं ने जाना फेक न्यूज को पहचानना, फेक न्यूज को रोकने की ली शपथ

अलवर. राजस्थान पत्रिका की ओर से फेसबुक के साथ चलाए जा रहे मतदाता जागरुकता सांझा अभियान ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ के तहत गुरुवार को नाइंटिगेल कॉलेज फॉर गल्र्स में छात्राओं से फेक न्यूज पर सीधा संवाद किया गया। इस अवसर पर पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से फेक न्यूज के बारे में जानने, उसे पहचानने, उसकी सत्यता परखने के बारे में बताया गया। यह बताया गया कि सच, राय और अफवाह में किस तरह का अंतर होता है। हम सभी को सच को परखने के लिए किस प्रकार तैयार रहना है।
इस कार्यक्रम की शुरुआत में नाइंटिगेल कॉलेज फॉर गल्र्स के प्रिंसीपल डॉ. अखिलेश गुप्ता ने कहा कि कई बार सोशल मीडिया पर मैसेज आग की तरह फैल जाते हैं जिसका खामियाजा कई बार व्यक्तिगत ओर देश का होता है। इससे समय और ऊर्जा दोनों की व्यय होती है। गुजरात में पिछले दिनों आपसी विवाद में लोगों ने जिस ट्रेन पर भारी भीड़ दिखाई गई, वह ट्रेन वहां की नहीं बल्कि गोवर्धन से अलवर आ रही थी जबकि यह दृश्य गोवर्धन मेले का था। इस अवसर पर शिक्षा समिति के पदाधिकारी देवेन्द्र गुप्ता ने इस कार्यक्रम को उपयोगी बताया।
इस अवसर पर बताया गया कि किस प्रकार फेक न्यूज के कारण परिवारों में विवाद हो जाता है और जातीय व साम्प्रदायिक दंगे तक हो जाते हैं। हमें कोई भी मैसेज फारवर्ड करने से पहले उस मैसेज की सत्यता का पता लगा लेना चाहिए।
कार्यक्रम में छात्रा भूमिका सक्सेना ने कहा कि डिजिटल क्रांति के इस युग में भी हम वहीं परम्परावादी हैं। सोशल मीडिया का प्रयोग अपनी ज्ञानवृद्धि और अपना दायरा बढ़ाने में करना चाहिए। वर्तमान में सोशल मीडिया की पकड़ हर घर तक है लेकिन इसके सही प्रयोग करने पर चिंतन करना होगा।
कॉलेज की छात्रा पायल गुप्ता का कहना है कि युवाओ ंको फेक न्यूज के बारे में सही अर्थों में समझना होगा जिससे वे इसकी वास्तविकता को समझ सके।
इस समय लोग किसी भी तरह से अपनी पोस्ट का अधिक से अधिक लाइक तो चाहते हैं लेकिन उससे समाज में पडऩे वाले प्रभाव को समझना नहीं चाहते हैं।
सभी ने ली वोट देने की शपथ

कार्यक्रम में हैल्पिंग हैेंड के ब्रांड एम्बेसडर दिनेश गुर्जर ने कहा कि मतदान नहीं बल्कि मताधिकार का प्रयोग करना है। गुर्जर ने कविता पाठ के माध्यम से सभ ी को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर व्याख्याता उमा खंडेलवाल व अनामिका ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में छात्राओं ने राजस्थान पत्रिका का वोट चैलेंज स्वीकार किया और प्रजातंत्र में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का संकल्प लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो