scriptजीएसटी को लागू हुए एक साल हुआ पूरा, एक साल में भी व्यापारी समझ नहीं पाए जीएसटी | Alwar : gst news | Patrika News
अलवर

जीएसटी को लागू हुए एक साल हुआ पूरा, एक साल में भी व्यापारी समझ नहीं पाए जीएसटी

जीएसटी को लेकर अधिकतर व्यापारियों में असंतोष

अलवरJul 01, 2018 / 01:07 pm

Prem Pathak

Alwar : gst news

जीएसटी को लागू हुए एक साल हुआ पूरा, एक साल में भी व्यापारी समझ नहीं पाए जीएसटी

अलवर. जीएसटी को लागू हुए एक साल पूरे होने जा रहा है। एक साल में भी कारोबारियों को जीएसटी समझ नहीं आया है। जीएसटी लागू होने से सरकार को कर में आवश्यक रूप से बढ़ोतरी हुई है। जीएसटी को आम व्यापारी अभी तक सहजता से नहीं ले रहे हैं और वहीं आम आदमी को इससे दैनिक उपभोग की वस्तुएं भी सस्ती नहीं मिल रही है। सरकार एक साल भी इसकी खामियां दूर नहीं कर पा रही है जो इसमें लगाकार संशोधन कर रही है। इस मामले में पत्रिका ने कई व्यापारी और आमजन से बातचीत की तो कम संख्या में व्यापारियों ने इससे फायदे बताए जबकि अधिकतर व्यापारी इसके पक्ष में नहीं थे। इस मामले में लोगों का कहना था कि जीएसटी से हमें बाजार में कोई वस्तुएं पहले की अपेक्षा में सस्ती नहीं मिल रही है जबकि जीएसटी के नाम पर व्यपारी वस्तुओं को महंगे बेच रहे हैं। जीएसटी विश्व का सर्वाधिक आर्थिक कठोर कानून है। देश में लोगों ने अभी तक पूरे आधार कार्ड तक नहीं बनवाए हैं। इस मामले में सरकार ने जल्दबाजी की है जिससे व्यापारियों को ही नहीं किसी को भी कोई फायदा नहीं हुआ है। इस कानून को लागू करते समय लगा कि इसे सरल बनाया जाएगा लेकिन एक साल बाद तक यह सरल नही बन पाया है। इसमें बार-बार संशोधन किए गए लेकिन गाड़ी पटरी पर नहीं आई।
जीएसटी को लेकर अधिकतर व्यापारियों में असंतोष दिखाई दिया। इस विषय पर व्यापारियों, विशेषज्ञों और आम जन ने अपनी प्रतिक्रिया इस प्रकार व्यक्त की।

जीएसटी लागू होने के बाद रिटर्न भरने की औपचारिकता अधिक हो गई है। अब हमारी चिंता को कम होने की बजाए बढ़ा दिया गया है। यदि इसको सरल किया जाता तो और अच्छा होगा। सरकार ने इसका ख्याल नहीं रखा है।
विपिन मामोडिय़ा, मन्नी का बड़, अलवर
जीएसटी से व्यापार करना आसान हो गया है। अब व्यापारियों को यह समझ आने लगा है। इससे प्रारम्भ के दिनों में परेशानी आई थी जो अब कम हो गई है। आगामी वर्षों में यह और अच्छी तरह लागू होगा।
निरंजन लाल गुप्ता, व्यापारी, अलवर
जीएसटी में कई प्रावधान बाद में जोड़े गए हैं जिससे इसे कठिन बनाया जा रहा है। हमारे देश में जीएसटी को लेकर सरकार ने वायदा किया था कि इससे महंगाई कम होगी। एक साल में देख लीजिए महंगाई कम होने की बजाए बढ़ गई है। व्यापारियों पर इंस्पेक्टर राज लागू हो गया है।
महेश भारद्वाज, व्यापारी, होपसर्कस
&जीएसटी से क्या फायदा हुआ है, इसकी जानकारी हमें आज तक नहीं है। इस देश में कितने से व्यापार हैं जो कम्प्यूटर चलाना जानते हैं। सरकार को व्यापारियों की परेशानी को भी ध्यान में रखना चाहिए।
केके सिद्ध, सेवानिवृत्त कर्मचारी
&जीएसटी से ट्रांसपोर्ट व्यवसासियों को कोई लाभ नहीं हुआ है जिससे उनकी औपचारिकता बढ़ी है। यदि कोई वाहन चालक कम पढ़ा लिखा है तो वे ई वे बिल को कैसे मैंटेन करेगा। इसका जवाब किसी के पास नहीं है।
श्याम सुंदर, व्यापारी
&जीएसटी में सभी प्रकार के टैक्स व सेस खत्म करने की बात कहीं गई थी लेकिन बाद में सरकार ने लग्जरी व गुड्स पर नया प्रकार का सेस लगाया गया है। सरकार को इसे भी समाप्त करना चाहिए था।
प्रेम प्रकाश शर्मा, एडवोकेट, अलवर
&जीएसटी से कई फायदे भी हुए हैं। इसमें पहले एक देश एक टैक्स की बात कही गई थी जो काफी हद तक सही है। इसमें कई व्यवहारिक कठिनाइया हैं। -रघुनदंन अग्रवाल, अलवर

&जीएसटी अभी तक हमें समझ नहीं आया है। इससे सरकार ने कर आवश्यक रूप से बढ़ा लिया है लेकिन इससे और कोई लाभ नहीं होने वाला है। -कमल शर्मा, व्यापारी

Home / Alwar / जीएसटी को लागू हुए एक साल हुआ पूरा, एक साल में भी व्यापारी समझ नहीं पाए जीएसटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो