अलवर में विकास की चाल भी घटिया, माल भी घटिया, फिर भी ठेकेदार हो रहे निहाल, जनता की सुनने वाला कोई नहीं

Prem Pathak

Publish: Jun, 14 2018 11:11:28 AM (IST)

Alwar, Rajasthan, India
अलवर में विकास की चाल भी घटिया, माल भी घटिया, फिर भी ठेकेदार हो रहे निहाल, जनता की सुनने वाला कोई नहीं

घटिया सीवर कनेक्शन करने वाली फर्म को 56 लाख का भुगतान

अलवर. शहर में सीवरेज लाइन को घरों से जोडऩे वाली फर्म की ओर से घटिया काम करने के बावजूद उसे 56 लाख का भुगतान हो चुका है। जबकि जहां भी सीवरेज लाइन से घरों के कनेक्शन किए हैं वहां से शिकायत मिल रही हैं कि घटिया व पूरा माल नहीं लगाया जा रहा है। जिसका हाल का उदहारण बसंत विहार कॉलोनी है। इसके अलावा अम्बेडकर नगर व शांतिकुंज में जहां भी कनेक्शन किए हैं सब जगहों से शिकायतें मिली हैं। अभी तक करीब 1500 घरों को सीवरेज से जोडऩा बताया है। जबकि आरयूआईडीपी के जरिए डाली गई लाइन से 7 हजार 984 घरों का सीवरेज लाइन से कनेक्शन किया जाना है।

4.7 करोड़ का पूरा कार्य

नगर परिषद ने सृष्टि इंफ्रा इंजीनियरिंग प्रा.लि. को 7 हजार 984 कनेक्शन करने का ठेका 4.7 करोड़ रुपए में दिया है। अभी तक करीब 1500 घरों को सीवरेज लाइन से जोड़ा गया है। जबकि 56 लाख का भुगतान नगर परिषद कर चुकी है। 50 लाख से अधिक रुपए का दूसरा बिल जारी करने की तैयारी हो रही है। सीवर कनेक्शन के घटिया कार्य को लेकर हर जगह से शिकायत मिली हैं। उसके बावजूद सुधार नहीं हो रहा है।

जनता को ठग भी रहे

फर्म को ठेका दिए जाने के बाद फर्म के मजदूर गुपचुप से मकान मालिकों से पैसे भी ऐंठ रहे हैं। कई जगहों पर शिकायत मिलने के बाद इन मजदूरों से राशि वापस भी कराई गई है। शांतिकुंज व बसंत बिहार में जब लोगों से पैसे मांगे गए तो इसका विरोध हुआ है। बसंत बिहार व शांतिकुंज में कई जनों के साढ़े तीन हजार रुपए वापस भी कराए गए।

अभी तक जुर्माना भी नहीं लगाया

खुद अधिकारी मान रहे कि काम में घटिया सामग्री काम ली जा रही है, जिसकी जांच में भी पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद नोटिस भी दिया गया है, लेकिन अभी तक फर्म पर कोई जुर्माना नहीं लगाया गया है। इसका मतलब साफ है कि अधिकारियों की मिलीभगत के बिना जनता से धोखा नहीं हो सकता।

हमने फर्म को कई बार नोटिस दिए हैं। अभी केवल 56 लाख रुपए का भुगतान हो सका है। आगे बिल जारी होने से पहले जुर्माना लगाया जाएगा। जो नियमानुसार होगा। शिकायत मिलने पर तुरंत मौका दिखवाकर कार्रवाई कर रहे हैं।
रेशु, एईएन, नगर परिषद अलवर

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned