script

बॉर्डर व मेवात पर नजर, हर सप्ताह लेंगे पनीर के सेम्पल

locationअलवरPublished: Feb 10, 2020 11:32:42 pm

Submitted by:

Prem Pathak

मिलावटी पनीर पर अब चिकित्सा विभाग ने निगाह डालना शुरू कर दिया है। खासकर मेवात व हरियाणा बॉर्डर के आसपास अधिक मात्रा में मिलावटी पनीर बनाया जाने लगा है।

बॉर्डर व मेवात पर नजर, हर सप्ताह लेंगे पनीर के सेम्पल

बॉर्डर व मेवात पर नजर, हर सप्ताह लेंगे पनीर के सेम्पल

अलवर.

मिलावटी पनीर पर अब चिकित्सा विभाग ने निगाह डालना शुरू कर दिया है। खासकर मेवात व हरियाणा बॉर्डर के आसपास अधिक मात्रा में मिलावटी पनीर बनाया जाने लगा है। जिसके कारण चिकित्सा विभाग की ओर से अब हर सप्ताह पनीर के सैंपल लेकर मिलावट को रोकने का प्रयास किया जाएगा।
पनीर की खपत दिनोंदिन बढऩे के बावजूद भी हर समय बहुतायत में उपलब्ध रहने पर सवाल खड़े होने लगे। बाजार में मिलावटी पनीर बनाने के प्लांट लगने लगे हैं। क्रीम निकाले दूध में फैट की जगह तेल व अन्य तरह की सामग्री डालकर पनीर तैयार होने लगा है। बड़ी मात्रा में दूध में मिलावट कर पनीर बाजार में आने लगा है। शादी-समारोह में मिलावटी पनीर के प्लांटों की भट्टियां ठण्डी नहीं होती है। सभी तरह के कार्यक्रमों में पनीर की खपत बहुत अधिक हो गई है। जिसे देखते हुए बाजार में दूध का काम करने वाले लोग ही पनीर बनाने में लग गए हैं। खपत पूरी करने के लिए मिलावट होने लग गई।

दूध के भाव भी अधिक हो गए

बाजार में दूध के भाव बढ़ गए लेकिन, पनीर पहले जितने भावों में मिलता रहा। जिससे यह आशंका जाहिर होने लगी कि पनीर दूध के भावों की तुलना में इतना सस्ता नहीं मिल सकता। बाद में विभाग के अधिकारियों ने भी पड़ताल की तो पता चला कि दूध में फैट की जगह तेल सहित अन्य कई तरह के पदार्थ से मिलावट कर पनीर तैयार किया जाने लगा है। इसके बाद विभाग ने कुछ जगहों पर मिलावट का पनीर पकड़ा भी है। दो-तीन फर्मों पर सील भी लगाई है। अब लगातार सेम्पल लेकर जांच करना शुरू कर दिया है।

शादी समारोह के समय अधिक मिलावट

बाजार के जानकारों का कहना है कि शादी -ब्याह के कार्यक्रमों के दौरान पनीर की अधिक खपत होती है। उस समय मिलावटी पनीर भी ज्यादा सप्लाई होता है। बड़े सावे होते हैं तब भी बाजार में पनीर खूब मिल जाता है। जिससे पता चलता है कि दूध की सप्लाई कम होने पर भी पनीर कम नहीं हो पाता है। हालांकि पाउडर से भी पनीर बनता है। लेकिन, पाउडर का पनीर अधिक महंगा पड़ता है। दूध की तुलना में पाउडर में कम मात्रा में पनीर बन पाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो