scriptपंचायती राज चुनाव: पैनल पर कांग्रेस की अलवर व भाजपा की जयपुर में हुई चर्चा, अब घोषणा का इंतजार | alwar letest election news | Patrika News

पंचायती राज चुनाव: पैनल पर कांग्रेस की अलवर व भाजपा की जयपुर में हुई चर्चा, अब घोषणा का इंतजार

locationअलवरPublished: Oct 06, 2021 11:58:16 pm

Submitted by:

Prem Pathak

पंचायती राज चुनाव को लेकर प्रत्याशियों पैनल पर चर्चा का दौर लगभग पूरा हो चुका है। अब प्रमुख पार्टियों के प्रदेश नेतृत्व की मुहर का इंतजार है। बुधवार को कांग्रेस की ओर से अलवर में बैठक कर पैनल में शामिल दावेदारों के नामों पर चर्चा कर अंतिम रूप दिया गया, वहीं भाजपा की जयपुर में हुई बैठक में दावेदारों के पैनल पर चर्चा अंतिम रूप दिया गया।

पंचायती राज चुनाव: पैनल पर कांग्रेस की अलवर व भाजपा की जयपुर में हुई चर्चा, अब घोषणा का इंतजार

पंचायती राज चुनाव: पैनल पर कांग्रेस की अलवर व भाजपा की जयपुर में हुई चर्चा, अब घोषणा का इंतजार

अलवर. पंचायती राज चुनाव को लेकर प्रत्याशियों पैनल पर चर्चा का दौर लगभग पूरा हो चुका है। अब प्रमुख पार्टियों के प्रदेश नेतृत्व की मुहर का इंतजार है। बुधवार को कांग्रेस की ओर से अलवर में बैठक कर पैनल में शामिल दावेदारों के नामों पर चर्चा कर अंतिम रूप दिया गया, वहीं भाजपा की जयपुर में हुई बैठक में दावेदारों के पैनल पर चर्चा अंतिम रूप दिया गया।
जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्य के नामांकन के लिए दो दिन का समय बचा है। इस कारण कांग्रेस व भाजपा के चुनाव रणनीतिकारों ने प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया तेज कर दी है।
कांग्रेस की बैठक में पैनल पर हुई चर्चा

कांग्रेस की ओर से बुधवार को अलवर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। इसमें जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्य के लिए कांग्रेस टिकट के दावेदारों पर चर्चा हुई। बैठक में पीसीसी के प्रदेश सचिव एवं जिला प्रभारी जसवंत गुर्जर, श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली, विधायक, पंचायत समिति के चुनाव प्रभारी, ब्लॉक अध्यक्ष समेत प्रमुख पार्टी नेता शामिल हुए। बैठक में जिला परिषद के एक-एक वार्ड पर दावेदारों के नामों पर चर्चा की गई तथा प्रभारी व ब्लॉक अध्यक्षों से उनके बारे में फीड बैक लिया गया। इस आधार पर जिताऊ दावेदार के नाम को प्रमुखता दी गई। इसी प्रकार पंचायत समिति के वार्डों में कांग्रेस टिकट के इच्छुक दावेदारों के नामों पर चर्चा कर जिताऊ प्रत्याशी की तलाश की गई। दावेदारों के पैनल पर देर रात तक चर्चा लगभग पूरी हो गई। कुछ वार्डों पर दावेदारों के नामों पर सहमति नहीं बन पाने पर बाद में उन नामों पर विचार का निर्णय किया गया। संभावना है कि गुरुवार को पार्टी की ओर से प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जा सकती है या फिर एक नाम वाले वार्डों में प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करने का इशारा दिए जाने की संभावना है।
भाजपा के प्रदेश नेतृत्व से पैनल पर चर्चा हुई पूरी
भाजपा के अलवर जिला उत्तर व दक्षिण संगठन की ओर से अपने- अपने क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के वार्डों में भाजपा टिकट के इच्छुक दावेदारों के पैनल पर मंगलवार रात व बुधवार सुबह चर्चा कर जिला स्तर पर अंतिम रूप दिया गया। बाद में पंचायती राज के लिए अलवर जिला प्रभारी मदन दिलावर, सह प्रभारी रामलाल शर्मा, नारायण मीणा, जिला प्रभारी मनीष पारीक, जिलाध्यक्ष संजय नरूका व बलवान सिंह यादव, सांसद महंत बालकनाथ योगी समेत अन्य नेता दावेदारों के पैनल को लेकर जयपुर पहुंचे और बुधवार शाम को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया, संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर, सांसद अर्जुन मेघवाल, अलका गुर्जर सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ जिले में तैयार जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के पैनल पर चर्चा की। पैनल पर चर्चा पूरी की गई है। पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं जिला प्रभारी मदन दिलावर ने बताया कि प्रदेश नेतृत्व एवं पार्टी के प्रमुख नेताओं के साथ पैनल पर चर्चा पूरी हो चुकी है। अब प्रदेश नेतृत्व की ओर से जल्द ही प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई जाएगी।
प्रत्याशियों की सूची घोषित होने की संभावना कम

पंचायती राज चुनाव में नामांकन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है और अभी तक ज्यादातर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा किसी भी पार्टी की ओर से नहीं की गई है। संभावना जताई जा रही है कि इस बार संभवत: दोनों ही प्रमुख पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी करने के बजाय प्रत्याशियों के नामों के सीधे ही निर्वाचन अधिकारी को सिम्बल जमा कराए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो