scriptप्रत्याशी एक- दूसरे की चाल को मात देने की रणनीति बनाने में जुटे | alwar letest election news | Patrika News

प्रत्याशी एक- दूसरे की चाल को मात देने की रणनीति बनाने में जुटे

locationअलवरPublished: Oct 13, 2021 12:22:55 am

Submitted by:

Prem Pathak

जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य चुनाव में प्रत्याशियों की तस्वीर साफ होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में पंचायती राज चुनाव की चौसर बिछने लगी है। प्रत्याशी इस चुनावी चौसर में एक-दूसरे की चाल को मात देने की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। वहीं चुनाव मैदान में उतरे अनेक उम्मीदवारों ने क्षेत्र में चुनाव प्रचार व घर-घर सम्पर्क भी शुरू कर दिया है।

प्रत्याशी एक- दूसरे की चाल को मात देने की रणनीति बनाने में जुटे

प्रत्याशी एक- दूसरे की चाल को मात देने की रणनीति बनाने में जुटे

अलवर. जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य चुनाव में प्रत्याशियों की तस्वीर साफ होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में पंचायती राज चुनाव की चौसर बिछने लगी है। प्रत्याशी इस चुनावी चौसर में एक-दूसरे की चाल को मात देने की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। वहीं चुनाव मैदान में उतरे अनेक उम्मीदवारों ने क्षेत्र में चुनाव प्रचार व घर-घर सम्पर्क भी शुरू कर दिया है।
जिले में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव तीन चरणों में होने हैं। इनमें पहले चरण के लिए 20 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं दूसरे चरण के लिए 23 अक्टूबर तथा तीसरे चरण के लिए 26 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग में करीब एक सप्ताह का समय बचा है, ऐसे में प्रथम चरण की तिजारा, मुण्डावर, बहरोड़, कोटकासिम एवं नीमराणा पंचायत समितियों में 16 जिला परिषद सदस्य एवं 99 पंचायत समिति सदस्यों के वार्डों में मंगलवार से ही प्रचार शुरू हो गया।
प्रत्याशी चुनाव की रणनीति बनाने में जुटे

प्रथम चरण के वार्डों में प्रचार के लिए कम समय बचने के कारण ज्यादातर प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार का श्रीगणेश कर दिया। हालांकि प्रमुख राजनीतिक दलों सहित कुछ निर्दलीय प्रत्याशी नामांकन दाखिल करने के बाद से ही चुनाव प्रचार में जुट गए थे, लेकिन कई ऐसे भी प्रत्याशी हैं, जो कि वार्ड में चुनावी तस्वीर साफ होने का इंतजार कर रहे थे। ऐसे प्रत्याशियों ने भी अपनी चुनावी रणनीति बना प्रचार शुरू कर दिया है। इस बार सभी तीनों चरणों के प्रत्याशियों की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, इस कारण दूसरे व तीसरे चरण के प्रत्याशियों ने भी चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।
प्रमुख दल भी चुनावी रणनीति बनाने में जुटे

पंचायती राज चुनाव के लिए कांग्रेस व भाजपा समेत अन्य दल भी चुनावी रणनीति बनाने में जुट गए हैं। क्षेत्रीय पार्टी नेताओं को वार्डों में चुनाव की जिम्मेदारी तय कर उतारने की रणनीति तैयार की जा रही है। हालांकि नाम वापसी की समय सीमा खत्म हो चुकी है, लेकिन प्रमुख दल अब भी वोट काटने वाले प्रत्याशियों को अपने समर्थन में बिठाने की जुगत में लगे हैं।
बसपा व अन्य दलों के प्रत्याशियों ने बढ़ाई समस्या

जिला परिषद एवं पंचायत समिति के कई वार्डों में बसपा एवं अन्य दलों के प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में डटे हैं। इस कारण कई जिला परिषद एवं पंचायत समिति वार्डों में प्रमुख दल कांग्रेस व भाजपा के समीकरण भी गड़बड़ाने लगे हैं। ऐसे प्रत्याशियों को अपनी ओर मोडऩे के प्रयास भी किए गए, लेकिन ज्यादातर वार्डों में सफलता नहीं मिल सकी।
प्रथम चरण में 6 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

जिला निर्वाचन अधिकारी नन्नूमल पहाडिय़ा ने बताया कि जिले में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होने हैं। इनमें प्रथम चरण में पांच पंचायत समितियों में 16 जिला परिषद सदस्यों व 99 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 6 लाख 89 हजार 755 मतदाता वोट डाल सकेंगे। इनमें 3 लाख 62 हजार 338 पुरुष व 3 लाख 27 हजार 417 महिला मतदाता 973 मतदान केन्द्रों पर वोट डालेंगे। प्रथम चरण में तिजारा, मुण्डावर, बहरोड़, कोटकासिम व नीमराणा में वोट डाले जाएंगे।
द्वितीय चरण में 7 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

द्वितीय चरण में छह पंचायत समितियों में 18 जिला परिषद सदस्यों व 120 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 7 लाख 25 हजार 268 मतदाता वोट डाल सकेंगे। इनमें 3 लाख 89 हजार 229 पुरुष व 3 लाख 36 हजार 38 महिला मतदाता 1010 मतदान केन्द्रों पर वोट डालेंगे। द्वितीय चरण में थानागाजी, रैणी, राजगढ़, कठूमर, लक्ष्मणगढ़ व गोविंदगढ़ में वोट डाले जाएंगे।
तृतीय चरण में 6 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

तृतीय चरण में पांच पंचायत समितियों में 15 जिला परिषद सदस्यों व 133 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 6 लाख 40 हजार 734 मतदाता वोट डाल सकेंगे। इनमें 3 लाख 40 हजार 445 पुरुष व 3 लाख 287 महिला मतदाता 887 मतदान केन्द्रों पर वोट डालेंगे। तृतीय चरण में उमरैण, मालाखेड़ा, रामगढ़, किशनगढ़बास व बानसूर में वोट डाले जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो