scriptतीन साल खूब किया घालमेल, अब मची खलबली! | alwar letest food sefty sceme correption news | Patrika News

तीन साल खूब किया घालमेल, अब मची खलबली!

locationअलवरPublished: Feb 22, 2020 11:30:10 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर. जिले में तीन साल तक राशन के गेहूं, चीनी और केरोसिन वितरण में खूब घालमेल हुआ। मुख्यालय की सख्त जांच से अब जिला रसद महकमे में खलबली मची हुई है।

तीन साल खूब किया घालमेल, अब मची खलबली!

तीन साल खूब किया घालमेल, अब मची खलबली!

अलवर. जिले में तीन साल तक राशन के गेहूं, चीनी और केरोसिन वितरण में खूब घालमेल हुआ। मुख्यालय की सख्त जांच से अब जिला रसद महकमे में खलबली मची हुई है। विभाग के कई अधिकारी और राशन डीलर मुख्यालय की जांच के लपेटे में आ सकते हैं।
जिले में रसद विभाग के कुछ अधिकारी और राशन डीलरों ने आपसी मिलीभगत कर गरीबों के हिस्से का गेहूं, चीनी और केरोसिन की कालाबाजारी कर दी। अब विभाग के रेकॉर्ड में तो सैकड़ों क्विंटल गेहूं और चीनी तथा लाखों लीटर केरोसिन बोल रहा है, लेकिन राशन डीलरों के पास उपलब्ध नहीं है। जिस कारण उपभोक्ताओं को उनके हिस्से का गेहूं, चीनी और केरोसिन आदि नहीं मिल पा रहा है। मामले की परते उखडऩे पर खाद्य मंत्री के आदेश पर जयपुर मुख्यालय से मामले की जांच शुरू कर दी गई है। चार दिन पहले मुख्यालय से सहायक आयुक्त अल्का मीणा के नेतृत्व में मामले की जांच के लिए टीम आई। टीम ने अलवर रसद विभाग के अधिकारियों के बयान लिए। इसके बाद सितम्बर-2016 से दिसम्बर-2019 तक का रसद सामग्री के आवंटन और वितरण का पूरा रेकॉर्ड जब्त कर ले गई। जिसकी गहनता से जांच की जा रही है। इससे विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारियों में जबरदस्त खलबली मच गई है।
ये है बड़ा घालमेल


अलवर जिले में सरकार की खाद्य सुरक्षा योजना का गरीबों को पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। विभागीय अधिकारी और राशन डीलरों से मिलीभगत कर कई सरकारी कर्मचारियों तक ने खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम जुड़वा रखा है और हर माह गरीबों के हिस्से का गेहूं उठा रहे हैं। वहीं, जिले में कुछ विभागीय अधिकारी और राशन डीलरों ने मिलकर करीब 15 लाख लीटर केरोसिन की कालाबाजारी कर दी। अंत्योदय योजना के लाभार्थी परिवारों को चीनी का आंवटन भी नियमित रूप से नहीं हो पा रहा है।
अनियमितताओं की जांच


सरकार की प्राथमिकता है कि पात्र लोगों को उनके हिस्से की रसद सामग्री पूरी मिले। अलवर जिले में रसद सामग्री के वितरण में कुछ अनियमिताएं मिली हैं। जिनकी गहनता से जांच कराई जा रही है। जांच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
– रमेश मीणा, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री, राजस्थान।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो