scriptalwar letest medical coolege news | अलवर में अब दो मेडिकल कॉलेज, एक का शिलान्यास 8 को, दूसरे का उद्घाटन जल्द | Patrika News

अलवर में अब दो मेडिकल कॉलेज, एक का शिलान्यास 8 को, दूसरे का उद्घाटन जल्द

प्रदेश में अलवर जिला पहला होगा, जहां जल्द ही एक साथ दो मेडिकल कॉलेज संचालित किए जाएंगे। इनमें जेल परिसर में बनने वाले राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास 8 मार्च को होगा, वहीं ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज के औपचारिक उद्घाटन की तिथि मिलने का इंतजार है। हालांकि इएसआइसी मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस विद्यार्थियों के प्रवेश के साथ ही इसकी शुरुआत हो चुकी है।

अलवर

Published: March 05, 2022 11:59:25 pm

अलवर. प्रदेश में अलवर जिला पहला होगा, जहां जल्द ही एक साथ दो मेडिकल कॉलेज संचालित किए जाएंगे। इनमें जेल परिसर में बनने वाले राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास 8 मार्च को होगा, वहीं ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज के औपचारिक उद्घाटन की तिथि मिलने का इंतजार है। हालांकि इएसआइसी मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस विद्यार्थियों के प्रवेश के साथ ही इसकी शुरुआत हो चुकी है।
अलवर जिले में जल्द ही दो मेडिकल कॉलेज की सुविधा मिलने पर यहां के लोगों को इलाज के लिए जयपुर, गुरूग्राम व दिल्ली की दूरी तय करने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। लंबे इंतजार के बाद जिले में दो मेडिकल कॉलेज शुरू होने की राह आसान हो गई है। इनमें एक राज्य सरकार का मेडिकल कॉलेज अलवर शहर में बनेगा, वहीं दूसरा एमआइए क्षेत्र में केन्द्र सरकार का ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज है। दोनों मेडिकल कॉलेज की शुरुआत पर जिले के आमजन इनका लाभ उठा सकेंगे। हालांकि अभी ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज में 31 मार्च 2023 तक आमजन को इलाज, जांच एवं अन्य सभी तरह की सुविधा दिए जाने का निर्णय किया गया है।
अलवर में अब दो मेडिकल कॉलेज, एक का शिलान्यास 8 को, दूसरे का उद्घाटन जल्द
अलवर में अब दो मेडिकल कॉलेज, एक का शिलान्यास 8 को, दूसरे का उद्घाटन जल्द
अधिकारियों ने लिया तैयारियों का जायजा, देखा मौका

जेल परिसर में मेडिकल कॉलेज का 8 मार्च को शिलान्यास कार्यक्रम तय होने के साथ ही चिकित्सा प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। शनिवार को चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक कैलाशचंद ने अलवर पहुंचकर मेडिकल कॉलेज स्थल का मौका निरीक्षण किया। इस अवसर पर कार्यवाहक जिला कलक्टर वंदना खोरवाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
बैठक में तैयारियों की समीक्षा

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं सामान्य चिकित्सालय के पीएमओ डा. सुनील चौहान ने बताया कि मेडिकल कॉलेज निर्माण को लेकर जिला स्तरीय निर्माण समिति की बैठक हुई। इसमें बताया गया कि पौधों की कटाई के लिए वन विभाग से स्वीकृति मिल चुकी है, वहीं बिजली की लाइन शिफ्टिंग के लिए पुन: एस्टीमेट बनाया जा रहा है। जेल परिसर में क्वार्टर को हटाने की कार्रवाई जल्द की जाएगी। इसके लिए पीडब्ल्यूडी ने कमेटी बनाई है। इस अवसर पर सीएमएचओ डा. ओपी मीणा, पीडब्ल्यूडी के एसई संगीत अरोडा, मेडिकल कॉलेज निर्माण कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
शिलान्यास के लिए तैयारियां जोरों पर

जेल परिसर में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास 8 मार्च को शाम 4 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल माध्यम से करेंगे। मेडिकल कॉलेज में फिलहाल एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के पहले फेज का निर्माण शिलान्यास के साथ ही शुरू होना है। अभी तक यहां जमीन साफ सफाई, झाडियां हटाने का काम प्रगति पर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.