scriptमार्बल की खान ढही, मलबे में डम्पर सहित दबने से चालक की मौत | alwar letest mining accident news | Patrika News

मार्बल की खान ढही, मलबे में डम्पर सहित दबने से चालक की मौत

locationअलवरPublished: Jan 19, 2022 12:17:35 am

Submitted by:

Prem Pathak

जिले के टहला क्षेत्र के धोलीखान खनन क्षेत्र में मंगलवार को सुबह करीब 8 बजे के लगभग दीपक माइनिंग मार्बल खान के दक्षिण दिशा की ढहाई भरभरा कर गिरने से खान के अन्दर डम्पर सहित ड्राइवर मदन उर्फ बोदन लाल मीणा उम्र 40 साल निवासी बेरली पत्थर मलबा में दबने से मौत हो गई।

मार्बल की खान ढही, मलबे में डम्पर सहित दबने से चालक की मौत

मार्बल की खान ढही, मलबे में डम्पर सहित दबने से चालक की मौत


अलवर. जिले के टहला क्षेत्र के धोलीखान खनन क्षेत्र में मंगलवार को सुबह करीब 8 बजे के लगभग दीपक माइनिंग मार्बल खान के दक्षिण दिशा की ढहाई भरभरा कर गिरने से खान के अन्दर डम्पर सहित ड्राइवर मदन उर्फ बोदन लाल मीणा उम्र 40 साल निवासी बेरली पत्थर मलबा में दबने से मौत हो गई। करीब दो घंटो की मशक्शत के बाद एलएनटी की सहायता से पत्थर का मलबा हटाकर डम्फर में से चालक के शव को निकाला गया। डम्फर के केबिन में फंसे चालक बोदन लाल को एलएनटी व सब्बलों से पत्थर का मलबा हटाकर निकाला गया। चालक के शव को खान से निकालने के बाद परिजन व ग्रामीण धोलीखान सडक़ मार्ग पर उचित मुआवजा व मौके पर खान मालिक, माइनिंग इंजीनियर व प्रशासन को मौके पर बुलाने की मांग को लेकर शव रखकर बैठ गए। मौके पर एसडीएम राजगढ केशव कुमार मीना, तहसीलदार लोकेश मिश्रा, गिरदावर, हल्का पटवारी, पुलिस प्रशासन मौजूद रहा। करीब 2 घंटे बाद खान मालिक व मृतक के परिजनों के बीच समझौता होने पर शव का पुलिस ने टहला सीएचसी में पोस्टमार्टम कराया और शव परिजनो के सुपर्द कर दिया।
खान मालिक का था डम्फर

धोलीखान स्थित दीपक माइनिंग मार्बल खान मालिक का ही डम्फर था। डम्पर का चालक मदन लाल उर्फ बोदन लाल मीणा था जो घटना के समय खान के अदंर पत्थर भरने गया था। खान का हिस्सा भरभराकर ढहने से ड्राइवर मीणा सहित डम्पर पत्थरों के मलबे में दब गए, उस समय चालक डम्पर के अंदर था। इस कारण चालक को मलबे व डम्पर से बाहर निकालने में करीब 2 घंटे लगे। चालक को मलबे से बाहर निकालने के लिए एलएनटी मशीनों की सहायता लेनी पड़ी।
मृतक की पत्नी की मृत्यु पहले ही हो चुकी

घटना की सूचना पर आसपास के खानों के मजदूर, खान संचालक, ग्रामीण एकत्र होकर चालक को मलबे से बाहर निकालने का प्रयत्न करने लगे। मृतक की पत्नी की मौत पहले ही हो चुकी है। मृतक के एक लडक़ी व दो लडक़े है, लडक़ी की शादी हो चुकी है। दोनों लडक़े अभी पढ़ाई कर रहे हैं।
मेडिकल बोर्ड से हुआ पोस्टमार्टम

सामुदायिक स्वास्थय केंद्र टहला में चालक के शव का पोस्टमार्टम मेडिकल बोर्ड से कराया गया। मेडिकल बोर्ड में डॉ. उमराव सिंह मीना, डॉ. आशीष विजय, डा. विनय देवतवाल शामिल रहे। डॉ. उमराव सिंह मीना ने बताया कि सिर में गम्भीर चोट आने से चालक बोदन मीणा की मृत्यु हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो