scriptसुरक्षा मानकों को नकारने से ढही थी खान, अब खान विभाग ने दिए बंद कराने के आदेश | alwar letest mining accident news | Patrika News

सुरक्षा मानकों को नकारने से ढही थी खान, अब खान विभाग ने दिए बंद कराने के आदेश

locationअलवरPublished: Jan 20, 2022 12:10:59 am

Submitted by:

Prem Pathak

टहला क्षेत्र के धोलीखान खनन क्षेत्र में खान ढहने से एक व्यक्ति की मौत के बाद बुधवार को खान विभाग ने आदेश जारी कर दीपक माइनिंग मार्बल खान को अग्रिम आदेश तक बंद करने के आदेश दिए हैं।

सुरक्षा मानकों को नकारने से ढही थी खान, अब खान विभाग ने दिए बंद कराने के आदेश

सुरक्षा मानकों को नकारने से ढही थी खान, अब खान विभाग ने दिए बंद कराने के आदेश

अलवर. टहला क्षेत्र के धोलीखान खनन क्षेत्र में खान ढहने से एक व्यक्ति की मौत के बाद बुधवार को खान विभाग ने आदेश जारी कर दीपक माइनिंग मार्बल खान को अग्रिम आदेश तक बंद करने के आदेश दिए हैं।
खनि अभियंता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि धोलीखान खनन क्षेत्र स्थित दीपक माइनिंग मार्बल खान में असुरक्षित खनन के चलते हुए हादसे के बाद खान को आगामी आदेश तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। खनन के दौरान सुरक्षा मानकों की पालना नहीं करने से मंगलवार को खान ढह गई थी, जिससे डम्पर चालक पत्थरों के मलबे में दब गया था। जिसे बाद में मशक्कत के बाद मलबे से बाहर निकाला जा सका, तब तक चालक की मौत हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि खनन के दौरान सुरक्षा की पालना जरूरी है। जिन खानों पर सुरक्षा मानकों की पालना नहीं होगी, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
खान सुरक्षा महानिदेशालय करेगा जांच

खान सुरक्षा महानिदेशालय की ओर से खनन क्षेत्र में सुरक्षा मानकों की जांच की जाएगी। महानिदेशालय की ओर से खान में सुरक्षा के लिए सुधार के निर्देश दिए जाएंगे, इसके बाद सुधार का कितना कार्य हो पाया, इसकी जांच होगी। खान सुरक्षा महानिदेशालय के खनन क्षेत्र में सुधार के उपायों से संतुष्ट होने के बाद ही खान को पुन: चलाने के आदेश जारी किए जा सकेंगे।
ढह गई थी मार्बल खान

जिले के टहला क्षेत्र के धोलीखान खनन क्षेत्र में मंगलवार को सुबह करीब 8 बजे के दीपक माइनिंग मार्बल खान के दक्षिण दिशा की ढहाई भरभरा कर गिरने से खान के अन्दर डम्फर सहित ड्राईवर मदन उर्फ बोदन लाल मीणा उम्र 40 साल निवासी बेरली पत्थर मलबा में दबने से मौत हो गई। करीबन दो घंटो की मशक्शत के बाद एलएनटी की सहायता से पत्थर का मलबा हटाकर डम्फर में से चालक के शव को निकाला गया। डम्फर के केबिन में फंसे चालक बोदन लाल को एलएनटी व सब्बलों से पत्थर का मलबा हटाकर निकाला गया। चालक के शव को खान से निकालने के बाद परिजन व ग्रामीण धोलीखान सडक़ मार्ग पर उचित मुआवजा व मौके पर खान मालिक, माइनिंग इंजीनियर व प्रशासन को मौके पर बुलाने की मांग को लेकर शव रखकर बैठ गए। बाद में दोनों पक्षों के बीच समझौता होने पर परिजन शव का पोस्टमार्ठम कराने को राजी हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो