scriptसरकारी नियमों की अनदेखी यह कैसी अनदेखी, नाले के पास ही आवंटित कर दी खानें | alwar letest mining news | Patrika News

सरकारी नियमों की अनदेखी यह कैसी अनदेखी, नाले के पास ही आवंटित कर दी खानें

locationअलवरPublished: Jan 18, 2022 11:53:36 pm

Submitted by:

Prem Pathak

जिले का टहला क्षेत्र अवैध खनन का हब बनने लगा है। सरिस्का बाघ परियोजना के नजदीक होने के बाद भी यहां बैखोफ खनन गतिविधियां जारी है। यह स्थिति तब है, जबकि एनजीटी कई बार सरिस्का के आसपास के क्षेत्र में खनन गतिविधियों पर रोक लगाने के आदेश दे चुकी है।

सरकारी नियमों की अनदेखी यह कैसी अनदेखी, नाले के पास ही आवंटित कर दी खानें

सरकारी नियमों की अनदेखी यह कैसी अनदेखी, नाले के पास ही आवंटित कर दी खानें


अलवर. जिले का टहला क्षेत्र अवैध खनन का हब बनने लगा है। सरिस्का बाघ परियोजना के नजदीक होने के बाद भी यहां बैखोफ खनन गतिविधियां जारी है। यह स्थिति तब है, जबकि एनजीटी कई बार सरिस्का के आसपास के क्षेत्र में खनन गतिविधियों पर रोक लगाने के आदेश दे चुकी है। नियमों के परे खनन गतिविधि का ही परिणाम है कि खोह गांव स्थित खान मंगलवार सुबह अचानक भरभरा कर ढह गई। इस घटना में एक डम्पर चालक की दबने से मौत हो गई।
खान के पास ही नाला, फिर भी आवंटन

खास बात यह है कि टहला क्षेत्र में करीब 10 खान नालों के पास आवंटित कर दी गई है। जबकि नियम है कि नदी, नाले, तालाब आदि से 45 मीटर दूरी पर कोई खनन गतिविधि अनुमत हो सकती है, लेकिन टहला क्षेत्र में इस नियम की खुलेआम अनेदेखी कर मार्बल की खान आवंटित कर दी गई है। टहला क्षेत्र के खोह गांव स्थित ढही खान के पास एक नाला गुजर रहा है। जबकि सरकारी नियम के हिसाब से नाले से 45 मीटर दूर खान का आवंटन होना चाहिए। लेकिन इस क्षेत्र में नाले के आसपास 10 खान चल रही है।
टहला क्षेत्र में मार्बल का भंडार

टहला क्षेत्र मार्बल व मार्बल खण्डे के लिए अपनी विशेष पहचान रखता है। सरकारी नियमों को ताक पर रखकर यहां खुलेआम खनन कार्य चल रहा है। सुरक्षा मानकों की पालना नहीं हो रही है। जिले में तिजारा, रामगढ़ के बाद टहला अवैध खनन का क्षेत्र बन चुका है। नियम विरुद्ध एवं नियमों की अनदेखी कर खनन गतिविधियां संचालित करने का ही नतीजा है कि एक साल के दौरान, रामगढ़ टहला तथा जिले के अन्य हिस्सों में खान हादसों के करीब 8 मामले सामने आ चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो