scriptधरी रह गई तैयारियां: आचार संहिता के कारण प्रशासन शहरों के संग व गांवों के संग अभियान स्थगित | alwar letest news | Patrika News

धरी रह गई तैयारियां: आचार संहिता के कारण प्रशासन शहरों के संग व गांवों के संग अभियान स्थगित

locationअलवरPublished: Oct 02, 2021 12:18:19 am

Submitted by:

Prem Pathak

राज्य सरकार की ओर से जिले में लोगों को दी जाने वाली सस्ती दरों पर जमीन के पट्टे, विभिन्न प्रकार की पेनल्टी में छूट व माफी आदि की तैयारियां धरी रह गई। अब लोगों को ये रियायतें एक महीने बाद मिल पाएंगी।

धरी रह गई तैयारियां: आचार संहिता के कारण प्रशासन शहरों के संग व गांवों के संग अभियान स्थगित

धरी रह गई तैयारियां: आचार संहिता के कारण प्रशासन शहरों के संग व गांवों के संग अभियान स्थगित

अलवर. राज्य सरकार की ओर से जिले में लोगों को दी जाने वाली सस्ती दरों पर जमीन के पट्टे, विभिन्न प्रकार की पेनल्टी में छूट व माफी आदि की तैयारियां धरी रह गई। अब लोगों को ये रियायतें एक महीने बाद मिल पाएंगी। अलवर जिले में पंचायती राज चुनाव की आचार संहिता प्रभावी होने के कारण राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक प्रशासन गांवों के संग एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान स्थगित रखने के आदेश जिला कलक्टर को दिए हैं। चुनाव प्रक्रिया 31 अक्टूबर को पूरी होगी।
अभियान से आचार संहिता का होता उल्लंघन

जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आचार संहिता के प्रावधान लागू हैं। इस दौरान राज्य सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना, घोषणा एवं कार्य नहीं किया जा सकता, जिससे मतदाता प्रभावित हो। इन अभियानों में राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की शिथिलता प्रदान कर आमजन को व्यक्तिगत योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है। आचार संहिता के दौरान इन अभियानों के आयोजन आदर्श आचार संहिता की भावना के अनुकूल नहीं होगा।
प्रशासन शहरों के संग अभियान पर भी असर

प्रशासन शहरों के संग अभियान नगरीय क्षेत्रों में चलाया जाना हैं, लेकिन इन नगरीय क्षेत्रों के अभियान में विभिन्न पंचायतों के गांव भी शामिल हैं। जिनमें आचार संहिता प्रभावी है। इसके अलावा इन अभियानों में जनप्रतिनिधियों एवं चुनाव कार्य में लगे जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारियों एवं अन्य विभागीय अधिकारियों की सहभागिता जरूरी थी। इससे चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों के अभियान में शामिल होने से चुनाव कार्य के सुगम व सुचारू संचालन एवं चुनाव की शुद्धता पर प्रतिकूल प्रभाव पडऩा तय था। इस कारण इन अभियानों को चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक स्थगित किया जाना जरूरी हो गया था।
पत्रिका ने पहले ही बता दिया था

पत्रिका ने पहले ही बता दिया था कि पंचायती राज चुनाव व प्रशासन गांवों के संग अभियान की तिथियां आपस में टकराएंगी। पंचायती राज चुनाव की आदर्श आचार संहिता के चलते चुनाव प्रक्रिया के दौरान ये अभियान संचालित किया जाना संभव नहीं होगा। इसलिए दो अक्टूबर से आयोजित होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान का खिसकना तय है। वहीं प्रशासन शहरों के संग अभियान पर आचार संहिता की आंच आने की बात पहले ही स्पष्ट कर दी थी।
कई दिनों से चल रही थी तैयारी
प्रशासन शहरों के संग एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान को लेकर प्रशासन, यूआईटी व नगर परिषद पिछले कई दिनों से तैयारियों में जुटी थी। नगर परिषद में पूर्व तैयारी शिविर लगाए जा रहे थे। वहीं यूआईटी की ओर से तीन दिवसीय तैयारी कार्यक्रम नगरीय विकास मंत्री व अन्य विभागीय उच्चाधिकारियों की उपस्थिति में रखा था। जिला प्रशासन की ओर से भी प्रशासन गांवों के संग अभियान को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया था। अभियान शुरू होने से एक दिन पूर्व राज्य चुनाव आयोग ने आदेश जारी कर इन शिविरों को स्थगित करने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो