scriptभूमि अवाप्ति प्रक्रिया शुरू होने से पनियाला मोड से बडौदामेव नेशनल हाइवे निर्माण की आस बंधी | alwar letest news | Patrika News
अलवर

भूमि अवाप्ति प्रक्रिया शुरू होने से पनियाला मोड से बडौदामेव नेशनल हाइवे निर्माण की आस बंधी

एनएचएआई की ओर से पनियाला मोड से बडोदामेव तक स्वीकृत नेशनल हाइवे को जल्द मूर्तरूप देने की उम्मीद जगी है। इस नए नेशनल हाइवे निर्माण के लिए प्रशासन की ओर से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है।

अलवरMay 27, 2022 / 11:55 pm

Prem Pathak

भूमि अवाप्ति प्रक्रिया शुरू होने से पनियाला मोड से बडौदामेव नेशनल हाइवे निर्माण की आस बंधी

भूमि अवाप्ति प्रक्रिया शुरू होने से पनियाला मोड से बडौदामेव नेशनल हाइवे निर्माण की आस बंधी

अलवर. एनएचएआई की ओर से पनियाला मोड से बडोदामेव तक स्वीकृत नेशनल हाइवे को जल्द मूर्तरूप देने की उम्मीद जगी है। इस नए नेशनल हाइवे निर्माण के लिए प्रशासन की ओर से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है। हालांकि यह प्रक्रिया अभी प्रारंभिक दौर में है, लेकिन भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया आगामी छह माह में पूरी होने की संभावना है।राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की ओर से अलवर जिले में हरियाणा के पनियाला मोड से बडोदामेव तक करीब 86 किलोमीटर लम्बा नेशनल हाइवे स्वीकृत किया गया है। इससे पूर्व दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे अलवर से होकर स्वीकृत किया जा चुका है। अलवर जिले में इस परियोजना का ज्यादातर कार्य पूरा हो चुका है और अब इसके शुरू होने का इंतजार है।
जिले में एक हाइवे पहले से ही

जिले में दिल्ली-जयपुर वाया बहरोड़ होते नेशनल हाइवे पहले से ही है। वहीं भिवाड़ी- महुआ मेगा हाइवे का निर्माण भी कई साल पहले हो चुका है। वहीं भिवाड़ी- जयपुर वाया अलवर मार्ग भी फोरलेन होने से यातायात सुगम हुआ है। वहीं दिल्ली- मुम्बई एक्सप्रेस वे रामगढ़, रैणी, लक्ष्मणगढ़ आदि क्षेत्रों से गुजरेगा।
बानसूर, मुण्डावर, किशनगढ़बास आदि क्षेत्र से निकलेगा

एनएचएआई की ओर से स्वीकृत पनियाला मोड से बडोदामेव तक नेशनल हाइवे 148 बी जिले के बानसूर, मुण्डावर, किशनगढ़बास, अलवर, रामगढ़, लक्ष्मणगढ़ आदि क्षेत्रों से गुजरेगा। इसके लिए अलवर जिले में 1748 हैक्टेयर भूमि अवाप्त करने की जरूरत होगी।इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अलवर में इसकी लंबाई करीब 86 किलोमीटर है, जिसके लिए 56 गांव की जमीन का अधिग्रहण किया जाना। इस हाइवे में कोटपूतली के दो, बानसूर के 14, मुंडावर के 9, अलवर के 18, किशनगढ़बास के दो, रामगढ़ के 9 व लक्ष्मणगढ़ के 2 गांव की जमीन शामिल होगी।
हाइवे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू

हरियाणा के पनियाला से अलवर जिले के बडौदामेव तक स्वीकृत नेशनल हाइवे के लिए भूमि अवाप्ति की प्रक्रिया शुरू की गई है।

अखिलेश पीपलअतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो