scriptalwar letest news | कोरोनाकाल में गरीबों की आर्थिक सम्बल बनी थी मनरेगा, अब जमीन पर आई | Patrika News

कोरोनाकाल में गरीबों की आर्थिक सम्बल बनी थी मनरेगा, अब जमीन पर आई

कोरोनाकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक सम्बल बनी मनरेगा, कोरोना का प्रभाव कम होते ही जमीन पर आ गई। कोरोनाकाल में अलवर जिले में मनरेगा में श्रमिकों की संख्या 80 हजार प्रतिदिन को पार कर गई थी, वहीं अब इस योजना में कार्यरत मजदूरों की संख्या घटकर वापस करीब 30 हजार रह गई है।

अलवर

Published: July 21, 2022 12:11:19 am

अलवर. कोरोनाकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक सम्बल बनी मनरेगा, कोरोना का प्रभाव कम होते ही जमीन पर आ गई। कोरोनाकाल में अलवर जिले में मनरेगा में श्रमिकों की संख्या 80 हजार प्रतिदिन को पार कर गई थी, वहीं अब इस योजना में कार्यरत मजदूरों की संख्या घटकर वापस करीब 30 हजार रह गई है।
कोरोनाकाल में गरीबों की आर्थिक सम्बल बनी थी मनरेगा, अब जमीन पर आई
कोरोनाकाल में गरीबों की आर्थिक सम्बल बनी थी मनरेगा, अब जमीन पर आई
कोरोना के दौरान लॉक डाउन व श्रमिकों के पलायन करने से लोगों के समक्ष रोजगार का बड़ा संकट खड़ा हो गया था। उद्योग, बाजार एवं अन्य व्यापारिक गतिविधियां लगभग थम सी गई, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के समक्ष जीविकोपार्जन की बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई थी। ऐसे बुरे दौर में मनरेगा ने लोगों को आर्थिक सम्बल प्रदान किया।
पहले 85 हजार से ज्यादा श्रमिक, अब 30 हजार ही

कोरोनाकाल के दौरान 7 जुलाई 2021 को मनरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़कर उच्चतम स्तर पर 85 हजार 407 तक पहुंच गई थी। उस दौरान अलवर जिला मनरेगा में श्रमिकों की संख्या के आधार पर प्रदेश में 18 वें नम्बर पर था। इस दौरान कोरोना का असर ज्यादा रहा था। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का संकट था। कोरोना का असर कम हुआ तो मनरेगा में श्रमिकों की संख्या भी घटती गई। जनवरी 2022 में जिले में श्रमिकों की संख्या घटकर करीब 32 हजार रह गई। इसके बाद मनरेगा में श्रमिकों की संख्या में और गिरावट आई और वह 20 हजार के नजदीक रह गई।
एक सप्ताह में बढ़े करीब 10 हजार श्रमिक

जिले में मनरेगा में श्रमिकों की संख्या में निरंतर गिरावट के चलते पिछले दिनों जिला कलक्टर ने एक ही दिन में मनरेगा स्थलों का आकस्मिक निरीक्षण कराया, जिसमें श्रमिकों की संख्या कम मिली। इस पर मनरेगा में स्वीकृत कार्यों को शुरू कराने तथा श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए। इसका असर यह हुआ कि पिछले एक सप्ताह में अलवर जिले में मनरेगा श्रमिकों की संख्या में करीब 10 हजार श्रमिकों वृदि्ध दर्ज की गई। गत 19 जुलाई को जिले में मनरेगा श्रमिकों की संख्या 32 हजार 128 तक पहुंच गई। श्रमिकों की संख्या के आधार पर अलवर जिला प्रदेश में 19 वें स्थान पर रहा।
मनरेगा में कहां कितने श्रमिक

ब्लॉक स्वीकृत कार्य कार्यरत श्रमिकबहरोड़ 40 1393

बानसूर 76 2957गोविंदगढ़ 33 762

कठूमर 77 1441किशनगढ़बास 188 2309

कोटकासिम 41 1683लक्ष्मणगढ़ 58 1341

मालाखेड़ा 73 1656मुण्डावर 88 3247
नीमराणा 52 1657रैणी 117 3619

राजगढ़ 88 2791रामगढ़ 85 1513

थानागाजी 103 2701तिजारा 116 2446

उमरैण 41 612योग 1276 32128

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

PM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातनीरज चोपड़ा को हराने वाले वर्ल्ड चैम्पियन एथलीट से पार्टी में हुई जमकर मारपीट, अधमरा कर बोट से नीचे फेंकाCoronavirus News Live Updates in India: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को फिर हुआ कोरोना'प्लीज फिल्म का बायकॉट मत कीजिए', खाली सिनेमाघरों और कैंसिल शोज को देखते हुए बदले Kareena Kapoor के सुर, अब लोगों से कर रहीं रिक्वेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.