लोकसभा चुनाव में गत बार से कम मतदान रहने की संभावना, गत बार ये रहा मतदान प्रतिशत, नोटा पर भी रहेगी नजर

लोकसभा चुनाव में गत बार से कम मतदान रहने की संभावना, गत बार ये रहा मतदान प्रतिशत, नोटा पर भी रहेगी नजर

Rajeev Goyal | Updated: 29 Jan 2018, 03:27:39 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

लोकसभा चुनाव में गत बार से कम मतदान रहने की संभावना, गत बार ये रहा मतदान प्रतिशत,

लोकसभा चुनाव में गत बार से कम मतदान रहने की संभावना, गत बार ये रहा मतदान प्रतिशत,
अलवर. लोकसभा उप चुनाव में मतदान अधिक होने की उम्मीद प्रशासन ही नहीं दोनों पार्टियों को भी है। जिसका एक प्रमुख कारण इसी साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव है। जिसके कारण भाजपा व कांग्रेस पार्टियों के स्तर पर भी अधिक से अधिक मतदान कराने के प्रयास किए जाएंगे।
आमतौर पर माना जाता है कि उप चुनावों में मतदान का प्रतिशत कम रहता है। वैसे भी लोकसभा के चुनावों में विधानसभा के चुनावों की तुलना में मतदान का प्रतिशत कम ही रहता आया है। पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में अलवर सीट पर रिकॉर्ड 65.31 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस बार चुनाव प्रशासन तो पहले से भी अधिक मतदान होने की उम्मीद किए हुए है। वहीं, राजनीतिक दल भी एक-एक वोट को डलवाने के लिए कमर कसी हुई है। लेकिन, जमीनी हकीकत तो सोमवार शाम को ही साफ हो सकेगी।

नोटा पर भी रहेगी नजर

अलवर. लोकसभा उप चुनाव में नोटा पर भी सभी की नजर बनी रहेगी। ईवीएम में नोटा का बटन सबसे आखिरी में होगा।
इसके ऊपर सभी 11 प्रत्याशियों के नाम व उसके सामने उनके चुनाव चिह्न होंगे। मतदाता को जिस भी प्रत्याशी को वोट करना है वे उसके नाम सामने वाला बटन दबा कर वोट डालेंगे। जिनको 11 में से कोई भी प्रत्याशी रास नहीं आ रहा तो वे नोटा को वोट कर सकते हैं।

पिछले चुनाव में 2512 वोट नोटा को

पिछली बार वर्ष 2014 में हुए लोकसभा के उप चुनाव में नोटा को 2512 वोट मिले थे। पिछली बार की तुलना में इस बार मतदाताओं की संख्या भी बढ़ी है। इस बार 18 लाख 27 हजार से अधिक वोट हैं।

जागरुकता अभियान चलाया

चुनाव आयोग के कार्यक्रम के तहत लोकसभा उप चुनाव में भी मतदाता को वोट डालने के प्रति जागरुक करने के लिए कुछ प्रयास हुए हैं। इस चुनाव में किस्मत आजमा रहे 11 प्रत्याशियों ने भी खूब प्रचार किया है। सभी मतदाता से वोट डालने की अपील की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned