बड़ी खबर : अलवर में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज निरस्त, धरे रह गए दावे

बड़ी खबर : अलवर में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज निरस्त, धरे रह गए दावे

Hiren Joshi | Updated: 04 Jun 2019, 03:29:27 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

अलवर जिले में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज निरस्त हो गई है।

अलवर. अलवर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने के सरकार के दावे धरे रह गए, केन्द्र सरकार की ओर से अलवर में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया है।

राज्य सरकार की बजट घोषणा के तहत अलवर में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किया गया था। अलवर जिले में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केन्द्रीय कारागृह में करीब 4.50 हैक्टेयर भूमि चिकित्सा शिक्षा विभाग को 99 साल की लीज पर निशुल्क आवंटित कर दी गई। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने आदेश जारी कर केन्द्र प्रवर्तित योजना के तहत अलवर में खुलने वाले मेडिकल कॉलेज को ड्रॉप करने की जानकारी दी है। आदेश में लिखा है कि मेडिकल कॉलेज को ड्रॉप किए जाने के कारण अलवर में नवीन मेडिकल कालेज खोलने की बजट घोषणा को कार्यान्वित करना संभव नहीं है।

अब उम्मीद ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज पर टिकी

मेडिकल कॉलेज प्रस्ताव ड्रॉप होने के बाद अलवर जिलेवासियों की उम्मीदें ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज पर टिकी है। ईएसआईसी अलवर के एमआईए में 800 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन का निर्माण करा चुका है। लेकिन मेडिकल कॉलेज केन्द्र, राज्य सरकार व न्यायालय की प्रक्रिया में उलझ गया। लंबे इंतजार के बाद गत वर्ष मेडिकल कॉलेज भवन में ईएसआईसी अस्पताल शुरू हो पाया है। मेडिकल कॉलेज शुरू करने का प्रस्ताव अधर में है।

एक भी कॉलेज नहीं

अलवर जिला प्रदेश में दूसरा बड़ा जिला है। यहां की आबादी लगभग45 लाख है, लेकिन चिकित्सा व्यवस्था के नाम पर मात्र जिला अस्पताल स्तर की सुविधाएं हैं। देश व प्रदेश की राजनीति में पकड़ के बावजूद यहां अब तक एक भी मेडिकल कॉलेज शुरू नहीं हो पाया है। जबकि प्रदेश में अलवर से कम महत्वपूर्ण जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned