scriptअलवर वासियों को लगा तगड़ा झटका, जिले के इस बड़े प्रोजेक्ट को सरकार ने किया निरस्त, हाथ लगी केवल निराशा | Alwar Medical College Project Cancel By Government | Patrika News

अलवर वासियों को लगा तगड़ा झटका, जिले के इस बड़े प्रोजेक्ट को सरकार ने किया निरस्त, हाथ लगी केवल निराशा

locationअलवरPublished: Jun 04, 2019 09:50:47 am

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर के लोगों के लिए बुरी खबर है, सरकार ने बड़ी योजना को निरस्त कर दिया है।

Alwar Medical College Project Cancel By Government

अलवर वासियों को लगा तगड़ा झटका, जिले के इस बड़े प्रोजेक्ट को सरकार ने किया निरस्त, हाथ लगी केवल निराशा

अलवर. अलवर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने के सरकार के दावे धरे रह गए, केन्द्र सरकार की ओर से अलवर में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया है।

राज्य सरकार की बजट घोषणा के तहत अलवर में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किया गया था। अलवर जिले में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केन्द्रीय कारागृह में करीब 4.50 हैक्टेयर भूमि चिकित्सा शिक्षा विभाग को 99 साल की लीज पर निशुल्क आवंटित कर दी गई। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने आदेश जारी कर केन्द्र प्रवर्तित योजना के तहत अलवर में खुलने वाले मेडिकल कॉलेज को ड्रॉप करने की जानकारी दी है। आदेश में लिखा है कि मेडिकल कॉलेज को ड्रॉप किए जाने के कारण अलवर में नवीन मेडिकल कालेज खोलने की बजट घोषणा को कार्यान्वित करना संभव नहीं है।
अब उम्मीद ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज पर टिकी

मेडिकल कॉलेज प्रस्ताव ड्रॉप होने के बाद अलवर जिलेवासियों की उम्मीदें ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज पर टिकी है। ईएसआईसी अलवर के एमआईए में 800 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भवन का निर्माण करा चुका है। लेकिन मेडिकल कॉलेज केन्द्र, राज्य सरकार व न्यायालय की प्रक्रिया में उलझ गया। लंबे इंतजार के बाद गत वर्ष मेडिकल कॉलेज भवन में ईएसआईसी अस्पताल शुरू हो पाया है। मेडिकल कॉलेज शुरू करने का प्रस्ताव अधर में है।
एक भी कॉलेज नहीं

अलवर जिला प्रदेश में दूसरा बड़ा जिला है। यहां की आबादी लगभग 45 लाख है, लेकिन चिकित्सा व्यवस्था के नाम पर मात्र जिला अस्पताल स्तर की सुविधाएं हैं। देश व प्रदेश की राजनीति में पकड़ के बावजूद यहां अब तक एक भी मेडिकल कॉलेज शुरू नहीं हो पाया है। जबकि प्रदेश में अलवर से कम महत्वपूर्ण जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं।
अलवर का कॉलेज सीकर में खुलेगा

केन्द्र प्रवर्तित योजना के तहत अलवर में खुलने वाले मेडिकल कॉलेज को केन्द्र सरकार ने अब इसी योजना में सीकर में खोलने का निर्णय किया है। अलवर में मेडिकल कॉलेज खोलने एवं इसके लिए जेल परिसर में भूमि आवंटित किए जाने को लेकर शहर विधायक संजय शर्मा ने विधानसभा में पिछले सत्र में प्रश्न लगाया था। जवाब में राज्य सरकार ने भारत सरकार के आदेश का हवाला देते हुए अलवर में केन्द्र प्रवर्तित योजना के तहत जेल परिसर में खोले जाने वाले मेडिकल कॉलेज को ड्रॉप करने की जानकारी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो