scriptमेडिकल कॉलेज के बाद अब मदर लैब की मिली सौगात | alwar mother lab news | Patrika News

मेडिकल कॉलेज के बाद अब मदर लैब की मिली सौगात

locationअलवरPublished: Sep 04, 2021 12:19:48 am

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर. कोरोनाकाल के बड़े घावों के बाद अब चिकित्सा क्षेत्र में सुविधाओं के विस्तार के लिए अलवर को दोहरी सौगात मिली है। पिछले दिनों जयपुर मीटिंग में मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण की सीपीआर को हरी झंडी मिलने के बाद अब मदर लैब स्वीकृत की गई है।

मेडिकल कॉलेज के बाद अब मदर लैब की मिली सौगात

मेडिकल कॉलेज के बाद अब मदर लैब की मिली सौगात,मेडिकल कॉलेज के बाद अब मदर लैब की मिली सौगात



अलवर. कोरोनाकाल के बड़े घावों के बाद अब चिकित्सा क्षेत्र में सुविधाओं के विस्तार के लिए अलवर को दोहरी सौगात मिली है। पिछले दिनों जयपुर मीटिंग में मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण की सीपीआर को हरी झंडी मिलने के बाद अब मदर लैब स्वीकृत की गई है। मेडिकल कॉलेज स्तर की स्वीकृत मदर लैब के शुरू होने पर अलवर में मरीजों की 144 प्रकार की जांचें संभव हो सकेंगी। अभी सामान्य अस्पताल की लैब में मरीजों की 57 प्रकार की विभिन्न प्रकार की जांचों की ही सुविधा उपलब्ध है।

शहर के जेल परिसर में मेडिकल कॉलेज निर्माण की राह खुलने के बाद अलवर के चिकित्सा क्षेत्र में एक ओर बड़ी उपलब्धि मदर लैब की मिली है। केन्द्र सरकार की योजना के तहत अलवर में यह लैब शुरू की जाएगी। यह लैब मेडिकल कॉलेज स्तर की होगी। चिकित्सा क्षेत्र की इन दोहरी सौगात का लाभ यह होगा कि अलवर जिला ही नहीं आसपास के क्षेत्र से आने वाले बड़ी संख्या में मरीजों को सुपर स्पेशिलिटी उपचार मिलने के साथ ही ज्यादातर जांच निशुल्क मदर लैब में हो सकेंगी। इससे गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों को महंगी जांच के नाम पर बड़ी रकम नहीं चुकानी पड़ेगी। फिलहाल सरकार ने अलवर में ही मदर लैब को स्वीकृति प्रदान की है।

अस्पताल प्रशासन से मांगी सूचनाएं

मदर लैब के लिए राज्य सरकार ने जिला अस्पताल प्रशासन से वर्तमान में लैब में उपलब्ध उपकरण, संसाधन, तकनीकी स्टाफ सहित प्रयोगशाल में जांच सम्बन्धी अन्य जानकारियां मांगी है। जिला अस्पताल प्रशासन मदर लैब स्थापना के लिए मांगी जाने वाली जरूरी उपकरण व संसाधनों की सूचना तैयार करने में जुटा है।

मेडिकल कॉलेज स्तर की ज्यादातर जांचें हो सकेंगी

अस्पताल प्रशासन का मानना है कि अलवर में मदर लैब शुरू होने के बाद यहां मेडिकल कॉलेज में उपचार व परामर्श सम्बन्धी ज्यादातर जांचें हो सकेंगी। कारण है कि मदर लैब में 144 प्रकार की जांच संभव होगी। इनमें मेडिकल कॉलेजों में वर्तमान में होने वाली ज्यादातर जांचें शामिल हैं।

मदर लैब के लिए सूचनाएं मांगी

अलवर में प्रस्तावित मदर लैब के लिए राज्य सरकार की ओर से पत्र भेजकर वर्तमान में लैब में उपलब्ध सुविधाएं व उपकरण की जानकारी मांगी है। वहीं जरूरी उपकरण व संसाधनों की सूचना भी मांगी गई है।

डॉ. सुनील चौहान

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, जिला अस्पताल अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो