नगर पालिका चुनाव: सोमवार से शुरू होंगी नामांकन की प्रक्रिया, भाजपा व कांग्रेस के टिकट को लेकर कश्मकश तेज

अलवर जिले की छह नगर पालिका में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन सोमवार से भरे जाएंगे।

 

By: Lubhavan

Published: 22 Nov 2020, 10:24 PM IST

अलवर. जिले की छह नगर पालिकाओं के लिए नामांकन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। नामांकन की तिथि नजदीक होने के कारण कांग्रेस व भाजपा में टिकट को लेकर कशमकश तेज हो गई है। छह नगर पालिकाओं के 180 वार्डों के लिए कांग्रेस में 1863 व भाजपा में 631 आवेदन मिले हैं। वैसे तो कांग्रेस व भाजपा में टिकट के लिए आवेदन लेने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन आगामी एक-दो दिनों आवेदनों की जांच व सर्वे टीम के फीडबैक के दौरान भी कुछ और दावेदारों के टिकट की कतार में जुडऩे की उम्मीद है।

नगर पालिका चुनाव को लेकर कांग्रेस व भाजपा ने प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। दोनों ही दलों ने प्रत्याशी चयन के लिए दावेदारों के आवेदन लेने का कार्य पूरा कर लिया है। अब दोनों हीे प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। कांग्रेस में आवेदन लेने के साथ ही जांच का कार्य पहले ही शुरू किया जा चुका है, वहीं भाजपा ने प्राप्त आवेदनों के आधार पर वार्ड प्रभारी, सर्वे टीम एवं बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेना प्रारंभ कर दिया है। सर्वे एवं फीडबैक का कार्य आगामी एक-दो दिन में पूरा कर लेने की उम्मीद है। संभावना है कि आगामी दो दिनों में कांग्रेस व भाजपा की ओर से संभावित प्रत्याशियों के नामों का पैनल तैयार कर प्रदेश मुख्यालय की मुहर लगवाने के लिए जयपुर भिजवाने की संभावना है।

कांग्रेस में एक टिकट लिए दस दावेदार, भाजपा में साढ़े तीन

शहरों की सरकार के चुनाव में ज्यादातर दावेदारों की प्राथमिकता कांग्रेस व भाजपा का टिकट लेने की है। यही कारण है कि जिले की छह नगर पालिकाओं के 180 वार्डों के लिए शनिवार शाम तक कांग्रेस में 1863 आवेदन मिले हैं, वहीं भाजपा में 631 आवेदन आए हैं। यानि कांग्रेस के एक टिकट के लिए करीब दस दावेदार कतार में हैं, वहीं भाजपा में एक टिकट के लिए साढ़े तीन दावेदार लाइन में हैं। सत्ता में होने के कारण कांग्रेस टिकट को लेकर ज्यादा मारामारी है।

नामांकन प्रक्रिया कल से शुरू

जिले की सभी छह नगर पालिकाओं के लिए 23 नवम्बर को चुनाव की लोकसूचना जारी होगी। इसी दिन से प्रत्याशी छह नगर पालिकाओं में नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 नवम्बर होगी।
यह है नपा वार्डों में दावेदारों की स्थिति

न.पा. वार्ड कांग्रेस में दावेदार भाजपा में दावेदार

राजगढ़ 35 354 138

खेडली 25 351 98

तिजारा 25 243 52

खैरथल 35 329 88

बहरोड़ 35 278 201

किशनगढ़बास 25 308 54

कहां किसका बोर्ड रहा

नगरपालिका बोर्ड

राजगढ़ भाजपा

खैरथल भाजपा

खेरली कांग्रेस

तिजारा भाजपा

बहरोड़ भाजपा

किशनगढ़बास भाजपा

आवेदनों पर विचार कर सूची जारी करेंगे

छह नगर पालिकाओं के 180 वार्डों के लिए दावेदारों ने आवेदन किए हैं। आवेदनों पर विचार कर जल्द ही प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी।
योगेश मिश्रा

कार्यकारी जिलाध्यक्ष, कांग्रेस
बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेंगे

नगर पालिका चुनाव में भाजपा टिकट के लिए आवेदन लिए गए हैं। जल्द ही सभी नगर पालिकाओं में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेकर प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी।
संजय नरूका

जिलाध्यक्ष, भाजपा

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned