नगर परिषद...शहर व कस्बों की सरकार में पुराने किले ढहने का डर

नगर परिषद...शहर व कस्बों की सरकार में पुराने किले ढहने का डर

Hiren Joshi | Updated: 14 Jun 2019, 12:41:43 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

अलवर जिले की दो नगर परिषद व छह नगर पालिकाओं में अभी कुल 235 वार्ड, अब 105 नए वार्ड बनाए जाएंगे

अलवर.नगर निकायों के चुनाव से पहले नगर पालिका व नगर परिषद क्षेत्रों में वार्डों की संख्या बढ़ाने से नए नेताओं को खूब अवसर मिलेंगे वहीं पुरानों के सामने अपना वजूद बचाए रखने का संकट खड़ा हो गया है। जिसकी वजह यह है कि अधिकतर नगर परिषद व पालिकाओं का पुनर्सीमांकन हो रहा है।

 

अलवर जिले की दो नगर परिषद व छह नगर पालिकाओं में अभी कुल 235 वार्ड, अब 105 नए वार्ड बनाए जाएंगे

 

अलवर.नगर निकायों के चुनाव से पहले नगर पालिका व नगर परिषद क्षेत्रों में वार्डों की संख्या बढ़ाने से नए नेताओं को खूब अवसर मिलेंगे वहीं पुरानों के सामने अपना वजूद बचाए रखने का संकट खड़ा हो गया है। जिसकी वजह यह है कि अधिकतर नगर परिषद व पालिकाओं का पुनर्सीमांकन हो रहा है। जिससे ज्यादातर वार्डों के काफी मतदाता एक वार्ड से दूसरे वार्डों में जा सकते हैं। इससे वार्ड पार्षदों को अपना वोट बैंक इधर से उधर खिसकने का डर है। तभी तो वे प्रशासन के पुनर्सीमांकन की मशक्कत से पहले खुद भी जोड़-तोड़ में लग गए हैं कि कैसे वार्ड को मौजूदा स्थिति में बना रखा जाए। पुनर्सीमांकन में किसी के पक्ष के वोटर अगल-बगल के वार्ड में जुड़ गए तो उनको नुकसान होने का डर है। लेकिन, इससे कुछ को फायदा भी है। इस कारण पुनर्सीमांकन का महत्व वार्ड पार्षद का चुनाव लडऩे वाले ही समझ रहे हैं। मतदाताओं को तो सिर्फ वोट डालने से मतलब है। 105 पार्षद नए बनकर आएंगे अलवर जिले में दो नगर परिषद व छह नगर पालिकाओं में कुल 85 वार्ड नए बनाए जाएंगे। मतलब इतने वार्ड पार्षद पहले से अधिक चुनकर आएंगे। निश्चित रूप से नयों को खूब मौका मिलेगा। इसके अलावा 235 वार्ड पुराने हैं। थानागाजी नगर पालिका के पहली बार चुनाव होंगे। यहां 25 वार्डों से पार्षद चुने जाएंगे। इस तरह जिले में नवम्बर माह में होने वाले चुनावों में करीब 105 नए वार्डों से पार्षद पहली बार बनकर आएंगे। सरकार वाले जनप्रतिनिधि अधिक सक्रिय वार्डों का पुनर्सीमांकन काकार्य जल्दी शुरू होने वाला है। जानकारों का मानना है कि सरकार में शामिल पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि इसमें अधिक सक्रिय दिखेंगे। वे अपने अनुसार पुनर्सीमांकन कराने का प्रयास भी करेंगे। हालांकि यह कार्य पूरी तरह प्रशासन के जिम्मे हैं।

 

जिसमें नियमानुसार पुनर्सीमांकन कर नए वार्ड गठित किए जाएंगे। तय आरक्षण केआधार पर ही वार्ड बढ़ाए जाएंगे। कहां-कितने वार्ड बढ़ेंगे अलवर नगर परिषद 15, भिवाड़ी न गर परिषद 15, किशनगढ़बास 10, राजगढ़ 10, खेड़ली 05, तिजारा 05, खैरथल 10, बहरोड़ 10, भिवाड़ी 15 वार्ड नए बनाए जाएंगे। थानागाजी में पहले नगर पालिका के चुनाव 25 वार्डों में होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned