राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वे: घरेलू पर्यटन व्यय व लोगों के पलायन के कारण जानेंगे

केन्द्र सरकार सामाजिक आर्थिक आंकड़े एकत्रित करने के लिए आगामी एक जनवरी से अलवर सहित पूरे देश में राष्ट्रीय प्रतिदर्श (एनएसएस) सर्वेक्षण का 78वां दौर शुरू करेगी।

Prem Pathak

December, 1501:26 PM

अलवर. केन्द्र सरकार सामाजिक आर्थिक आंकड़े एकत्रित करने के लिए आगामी एक जनवरी से अलवर सहित पूरे देश में राष्ट्रीय प्रतिदर्श (एनएसएस) सर्वेक्षण का 78वां दौर शुरू करेगी। इस बार सर्वे के दौरान घरेलू पर्यटन व्यय तथा लोगों के शहरों की ओर पलायन के कारण जान आंकड़े जुटाए जाएंगे। सर्वे पूरे साल चलेगा। सर्वेक्षण की तैयारियों को लेकर अलवर में 17 दिसम्बर से होटल लेमोनेड में चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसमें अनेक उच्च अधिकारी भाग लेंगे।

घरेलू पर्यटन व्यय तथा संकेतक सर्वेक्षण ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में किया जाएगा। सर्वेक्षण का लक्ष्य राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में पर्यटन का महत्व तथा घरेलू पर्यटन पर व्यय की जानकारी के साथ परिवार से सम्बन्धित जानकारी, पर्यटक की विशेषताएं, भ्रमण का उद्देश्य, यात्रा का मुख्य गंतव्य, परिवहन, आवास, भोजन और पेय जैसे कई पारम्परिक क्षेत्रों का समावेश किया गया है।

सर्वे का उद्देश्य विकास लक्ष्यों की जानकारी लेना

विभिन्न संकेतक पर सर्वेक्षण का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य 2030 के महत्वपूर्ण संकेतक पर जानकारी लेना है। पलायन और वर्ष 2014-15 के बाद से मकानों के निर्माण के बारे में जानकारी सर्वे में जुटाई जाएगी। इसके अलावा जनसंचार माध्यमों तक पहुंच तथा जन्म पंजीकरण प्रमाण पत्र की उपलब्धता की सूचना भी सर्वे में एकत्रित की जाएगी।

नीति व योजना निर्माण के लिए जरूरी आंकड़े


सर्वे के दौरान जुटाए गए सांख्यिकी सूचकांक सरकार के विभिन्न स्तरों एवं सरकारी क्षेत्र से बाहर भी योजना, नीति निर्माण, शोध एवं विभिन्न निर्णय लेने के लिए आवश्यक है, जो कि परिणामस्वरूप घरेलू पर्यटन, परिवहन, आवास आदि क्षेत्रों के लिए लाभप्रद होंगे।

कार्यशाला में सर्वे की जटिलताओं व निर्देशों से कराएंगे

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के अधिकारियों को सर्वेक्षण की जटिलताओं एवं दिशा निर्देशों से अवगत कराने के लिए 17 दिसम्बर से चार दिवसीय प्रशिक्षण अलवर में आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन मंगलवार सुबह 9.45 बजे उप महानिदेशक एसएल मेनारिया करेंगे, वहीं उप महा निदेशक जी पंजाबी प्रशिक्षण में भाग लेने वाले अधिकारियों का स्वागत करेंगे। प्रशिक्षण में उप महा निदेशक पंजाबी व उप निदेशक सुनीता चौधरी उद्देश्य व संकल्पना प्रस्तुत करेंगे। सहा निदेशक जेएल मीणा तथा जेएस शेखावत घरेलू पर्यटन व्यय पर चर्चा करेंगे। 18 दिसम्बर को निदेशक एचएस चोपड़ा तथा कौशल किशोर बहु संकेतक पर प्रशिक्षण देंगे। इस दौरान प्रश्नोत्तरी, फीडबैक सेशन, अन्य योजनाओं पर चर्चा, राजभाषा कार्यशाला व प्रशासनिक मीटिंग भी होगी। प्रशिक्षण का समापन 20 दिसम्बर को होगा।

जिले में एक जनवरी से शुरू होगा सर्वे


अलवर जिले में राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण का 78 वां दौर आगामी एक जनवरी से शुरू होगा। इसमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से घरेलू पर्यटन व विभिन्न संकेतक सवेक्षण के आंकड़े एकत्रित किए जाएंगे। सर्वे पूरे 31 दिसम्बर 2020 को पूरा होगा।

राजेन्द्र वर्मा
वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी अलवर

Prem Pathak
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned