न.पा. चुनाव: संचालन समितियां बनी, अब टिकट पर नजर

अलवर. जिले की छह नगर पालिकाओं में पार्षद पद के चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस व भाजपा ने चुनावी तैयारियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। अब दावेदारों की नजर टिकट चयन पर टिकी है। उम्मीद है कि कांग्रेस की पहली सूची 22 या 23 तथा भाजपा की 24 या 25 नवम्बर तक जारी हो सकती है।

By: Prem Pathak

Published: 17 Nov 2020, 10:53 PM IST

अलवर. जिले की छह नगर पालिकाओं में पार्षद पद के चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस व भाजपा ने चुनावी तैयारियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। अब दावेदारों की नजर टिकट चयन पर टिकी है। उम्मीद है कि कांग्रेस की पहली सूची 22 या 23 तथा भाजपा की 24 या 25 नवम्बर तक जारी हो सकती है। सभी छह नगर पालिकाओं में नामांकन की प्रक्रिया 23 नवम्बर से शुरू होनी है।

दीपोत्सव की समाप्ति के साथ ही जिले में नगर पालिकाओं का चुनावी संग्राम शुरू हो चुका है। जिले की छह नगर पालिकाओं में पार्षद पद के चुनाव के लिए कांग्रेस व भाजपा ने तैयारी तेज कर दी हैं। अभी तक दोनों ही दल नगर पालिका चुनाव को लेकर प्रारंभिक तैयारी पूरी कर चुके हैं।

कांग्रेस ने बनाई संचालन समिति, प्रभारी लगाए

कांग्रेस ने जिले की सभी छह नगर पालिकाओं के लिए चुनाव संचालन समिति का गठन कर दिया है। वहीं जिला स्तर पर भी चुनाव संचालन समिति बना दी गई है। साथ ही पार्टी की ओर से चुनाव वाली नगर पालिकाओं में प्रभारी नियुक्त कर दिए गए हैं। प्रभारी बुधवार से अपने-अपने प्रभार वाली नगर पालिकाओं का तीन दिन का दौरा कर वहां की चुनाव संचालन समिति के सदस्यों, पार्टी विधायक या विधायक प्रत्याशी से चर्चा कर कांग्रेस टिकट के इच्छुक दावेदारों से बायोडाटा लेंगे। प्रभारी 21 नवम्बर तक अपनी रिपोर्ट जिला कांग्रेस कमेटी को सौंप देंगे। इसके बाद जिला कांग्रेस कमेटी बायोडाटा की छंटनी कर संभवत: 22 या 23 नवम्बर तक प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है।

भाजपा ने वार्डों में लगाए प्रभारी, संयोजक, कार्यालय खोले

नगर पालिका चुनाव को लेकर भाजपा भी तेजी से तैयारी में जुटी है। पार्टी के दोनों जिलों में जिला स्तरीय चुनाव संचालन समिति का गठन करने, नगर पालिका क्षेत्रों में चुनाव संचालन समिति बनाने का कार्य किया जा चुका है। वहीं नगर पालिका क्षेत्रों में प्रभारी व संयोजकों की नियुक्ति की जा चुकी है। इसके अलावा भाजपा ने वार्डों में प्रभारी व संयोजकों की नियुक्ति का कार्य पूरा कर लिया है। साथ ही नगर पालिका क्षेत्रों में चुनाव के कार्यालय खोल दिए गए हैं। इन चुनाव कार्यालयों पर प्रभारी, संयोजक, जिले से नियुक्त पदाधिकारी भाजपा टिकट के इच्छुक दावेदारों को 20 नवम्बर तक फार्म देने व लेने का कार्य करेंगे। पार्टी की सर्वे टीम 22 नवम्बर तक वार्डों में सर्वे कर अपनी रिपोर्ट जिला भाजपा को सौंप देगी। रायशुमारी के दौरान प्रभारी व अन्य लोग बूथ अध्यक्षों, पार्टी पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे। सर्वे टीम बायोडाटा देने वालों के साथ ही वार्ड से जीतने योग्य अन्य लोगों के नाम भी दे सकेगी। जिला चुनाव संचालन समिति नगर पालिकाओं के टिकट के पैनल तैयार कर 22 को ही प्रदेश मुख्यालय से भेज देगी। उम्मीद है कि भाजपा प्रदेश मुख्यालय की ओर से 24 या 25 नवम्बर तक प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

चुनावी तैयारियां पूरी, जल्द घोषित करेंगे प्रत्याशी

जिले में नगर पालिका चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से चुनावी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई हैं। प्रत्याशियों की सूची जल्द घोषित की जाएगी।

योगेश मिश्रा
कार्यकारी जिलाध्यक्ष, कांग्रेस अलवर

नगर पालिका चुनाव के लिए भाजपा की तैयारी पूरी है। जल्द ही रायशुमारी की रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश मुख्यालय से पाअी्र प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो सकेगी।
संजय नरूका

जिलाध्यक्ष, भाजपा अलवर

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned