अलवर के नगर परिषद और नगर पालिकाओं में आज होगा पुर्नसीमांकन, बदल जाएगी वार्डों की सीमाएं और संख्या

अलवर के नगर परिषद और नगर पालिकाओं में आज होगा पुर्नसीमांकन, बदल जाएगी वार्डों की सीमाएं और संख्या

Hiren Joshi | Updated: 04 Jul 2019, 03:38:04 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

अलवर जिले के नगर परिषद और नगर पालिकाओं में वार्डों के पुर्नसीमांकन की लिस्ट शाम को चस्पा होगी।

अलवर. शहर की सरकार चुनने वाले करीब आधे वोटरों के वार्ड बुधवार से बदल सकते हैं। नगर निकाय चुनावों से पहले वार्ड पुनर्सीमांकन के प्रस्ताव तैयार करने का कार्य पूरा हो गया है। जिसका प्रकाशन भी गुरुवार शाम तक कर दिया जाएगा।
नए प्रस्तावों से आप भी यह जान सकते हैं कि कहीं आपके वार्ड में फेरबदल तो नहीं किया गया है। इतना जरूर है कि शहर के 50 वार्डों की सीमाओं को घटा-बढ़ाकर 65 वार्ड बना दिए हैं। इतना जरूरत है कि आधे मतदाताओं का वार्ड संभवतया बदल गया है। किसी की वार्ड संख्या तो किसी को वार्ड क्षेत्र बदल गया है।

दस दिन में दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

नए वार्ड सीमांकन से आपको कोई आपत्ति है तो आगामी दस दिनों में 15 जुलाई तक नगर परिषद को उपलब्ध कराएं। तभी उस पर विचार किया जा सकेगा।
वार्ड पुनर्सीमांकन करने की गाइडलाइन पहले जारी की गई है। कहीं उसका पालन नहीं हुआ तो आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। या फिर कोई नई समस्या खड़ी हो रही हो तो अवगत कराएं। ताकि उसे दुरुस्त किया जा सके। आपत्तियों पर टिप्पणी के साथ 22 जुलाई तक प्रस्तव मय नक्शे सरकार को भेजे जाएंगे। उसके बाद आपत्तियों का निस्तारण 6 अगस्त तक होगा। फिर 19 अगस्त तक पुनर्सीमांकन का राजपत्र में अंतिम प्रकाशन होगा।

ये हैं वे वार्ड जिनके होंगे दो या तीन हिस्से

नगर परिषद चुनाव 2014 की मतदाता सूचियों के अनुसार वार्ड 50 में 8 हजार 227, वार्ड 45 में 8 हजार 44, वार्ड 41 में 7 हजार 640, वार्ड 42 में 7 हजार 155, वार्ड 34 में 6 हजार 678, वार्ड 26 में 5 हजार 691, वार्ड एक 6 हजार 363, वार्ड 49 में 5 हजार 523 वार्ड 39 में 5 हजार 629, वार्ड 28 में 5 हजार 483 वोटर हैं। जो अन्य वार्डों की तुलना में काफी अधिक बड़े हैं।

गुरुवार को करेंगे प्रकाशन

वार्ड पुनर्सीमांकन के प्रस्ताव बन गए हैं। तय कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार शाम को उनका प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद आपत्तियां लेकर सरकार को भेजे जाएंगे।
फतेह सिंह मीना
आयुक्त, नगर परिषद, अलवर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned