scriptरक्षाबंधन पर अलवर वासियों ने खूब उड़ाई पतंगें, शाम को रंग-बिरंगा दिखा आसमान, छतों पर खूब किया एन्जॉय | Alwar People Fly Kites On Occasion Of Raksha bandhan | Patrika News

रक्षाबंधन पर अलवर वासियों ने खूब उड़ाई पतंगें, शाम को रंग-बिरंगा दिखा आसमान, छतों पर खूब किया एन्जॉय

locationअलवरPublished: Aug 03, 2020 10:37:31 pm

Submitted by:

Lubhavan

Rakshabandhan In Alwar: रक्षाबंधन पर अलवर शहर में पतंगें उड़ाने का रिवाज है, ऐसे में सोमवार को दिन भर आसमान में पतंगें उड़ती नजर आईं

Alwar People Fly Kites On Occasion Of Raksha bandhan

रक्षाबंधन पर अलवर वासियों ने खूब उड़ाई पतंगें, शाम को रंग-बिरंगा दिखा आसमान, छतों पर खूब किया एन्जॉय

अलवर. रक्षाबंधन पर इस बार कोरोना वायरस साथ शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में लगने वाले लॉक डाउन का असर पूरी तरह से नजर आया। हर बार रक्षाबंधन पर दिनभर पतंगों की खूब बिक्री होती है, लेकिन इस बार पिछले साल की तुलना में आधा व्यापार भी नहीं हो पाया। सुबह 11 बजते ही पुलिस दुकान बंद कराने पहुंच गई। इसके चलते दुकानदारों को जल्दबाजी में अपनी दुकानें बंद करनी पड़ी ।
इधर पतंग उड़ाने के शौकीन युवाओं को भी इस बार पतंगे समय पर ना मिल पाने के कारण काफी परेशानी हुई। मालाखेड़ा बाजार में पतंग विक्रेता जगदीश गुप्ता और गिर्राज गुप्ता ने बताया कि हर साल रक्षाबंधन पर सुबह से शाम तक करीब 3 से 4 लाख की पतंगे बाजार में बिक जाती है लेकिन इस बार व्यापार आधे से भी कम हो गया है, स्टॉक में रखी हुई पतंगे भी नहीं बिक पाई है ।
दिनभर गूंजता रहा पतंगों का शोर

रक्षाबंधन के मौके पर आसमान सतरंगी पतंगों से सज गया, ऊंचाई तक पतंगे उड़ती नजर आई। पतंग बाजो ने आसमान में पतंग काटी तो यह काटा वो काटा का शोर गूंज उठा। पुराने मोहल्लों में पतंग उड़ाने का उत्साह सबसे ज्यादा था यहां छतों पर लाउडस्पीकर और डेक लगाकर गानों की धुनों पर पतंगबाजी का का आनंद लिया जा रहा था। कहीं जगह पर रात में आतिशबाजी भी की गई। सुबह तेज धूप होने के कारण पतंगे कम नजर आई, लेकिन शाम को पूरा आसमान पतंगों से भर गया।

इधर पतंग विक्रेता महेश का कहना था कि ग्रामीण क्षेत्रों में पतंगों की बहुत मांग है, लेकिन कोतवाली क्षेत्र में लॉक डाउन के चलते लोग 11 बजे से पहले नहीं आ पा रहे हैं। इससे पतंग विक्रेताओं को काफी नुकसान हुआ है पतंगों की बिक्री घटकर आधी रह गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो